gk facts about india || ये चीजें भारत को दुनिया से अलग बनाती है

gk facts about india हिंदुस्तान से जुड़ी कुछ अनसुनी और रोचक बातें एक भारतीय होने के नाते आपको भारत से जुड़ी यह बातें जरूर जान लेनी चाहिए वैसे तो भारत कि हर बात खास और रोमांचक होती है। चाहे वह बात भारत के इतिहास के बारे में हो या फिर संस्कृति के बारे में पर आईये जानते भारत के बारे में हैरान कर देने वाली कुछ बातें जिसे सुनने के बाद आपको कुछ पर गर्व होगा तो कुछ पर आश्चर्य। 


ये चीजें भारत को दुनिया से अलग बनाती है

आप इस आर्टिकल  को पढ़ने से पहले आप हमारे वेबसाइट special fact zone को सब्सक्राइब कर ले भरत वो देश है जिसके पास दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। 
दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है। भारत दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में सबसे उन्नत सभ्यता है। भले  भरत पर हर किसी ने हमला करके अपना राज चलाना चाहा पर आपको बता दें कि भारत ने अपने 10 हजार साल के इतिहास में किसी भी देश पर पहले हमला नहीं किया, जबकि यें हथियारों का सबसे बड़ा आयातक देश है। 


gk facts about india भारतीय रेल एशिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय रेलवे में नियुक्त कर्मचारियों की संख्या के देशों एशिया के कुल जनसंख्या से भी ज्यादा है। सुनकर थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यें सच है भर्ती रेलवे में 16 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी नियुक्त हैं जो Thailand, Iceland और Vatican City जैसे कई देशों की जनसंख्या से ज्यादा है। सोना खरीदने के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे हैं क्योंकि सोने को भारत की संस्कृति का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। आपको बता दें कि दुनिया का 11% सोना सिर्फ भारत की महिलाओं के पास है। 


भारत के पास दुनिया के सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है कहने को तो भारतीय डाक काफी पुराना हो चुका है लेकिन फिर भी इसके बिना कोई सरकारी काम नहीं होता। भारत में डाक ऑफिसो की संख्या दुनिया की किसी भी देश से कहीं अधिक है। भारतीय डाक ऑफिस आपको हर गांव हर शहर मिल जायेगा भारत में शाकाहारियों की संख्या विश्व में सर्वाधिक है। भारत में कोई राष्ट्रीय भाषा नहीं है। हिंदी अधिकारिक भाषा है जो कि देश के कई राज्यों में बोली जाती है। आपको बता दें कि भारत में हिंदी के बाद सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा अंग्रेजी है। बजट की कमी के बावजूद भारत अंतरिक्ष कार्यक्रमों में दुनिया के शीर्ष 5 देशों में शामिल है। 


gk facts about india भारत दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसने अपने पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह पर यान भेजा दिया था। इतना ही नहीं चंद्रमा पर सबसे पहले पानी की खोज हमारे देश ने ही की थी। भारत दुनिया का अकेला ऐसा देश है जहां किसी भी चीज पर उसका M.R.P लिखा होता है भारत में हर 12 साल में आयोजित होने वाले कुंभ मेले में करोड़ों की संख्या में लोग आते हैं। ऐसी भीड़ जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है और ऐसी भीड़ जो दुनिया में कहीं और किसी और देश में आप नहीं देख पाओगे जो अपने आप में ही एक अनोखी बात है। 


आप क्रिकेट की हर खबर रखते होंगे पर आपको शायद पता नहीं होगा कि हमारा देश कबड्डी में कितना अच्छा है। यह गर्व की बात है कि अभी तक हुए कबड्डी के सभी छह वर्ल्ड कप भारत ने जीते हैं आज पूरी दुनिया में खेले जाने वाले शतरंज यानि चेस की खोज भारत में ही की गई थी। इतना ही नहीं सैप और सीडी जैसे अनोखी खेल की शुरुआत भी हमारे देश से हुई थी। 
जय हिन्द बंदेमातरम्

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ