interesting facts about usa || अमेरिका का दिलचस्प तथ्य

               interesting facts about usa || अमेरिका का दिलचस्प तथ्य


हेल्लो दोस्तों आज हम आपको बतांगे दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका यह देश पूरी दुनिया में मिसाल है। जिसे USA के नाम से भी जाना जाता है तो आइए जानते हैं इस देश के बारे में कुछ दिलचस्प बातें विश्व का तीसरा सबसे घनी आबादी वाला देश इस देश की आबादी लगभग 33 करोड है और आबादी के लिहाज से यह चीन और भारत के बाद तीसरा सबसे बड़ा देश है और अगर क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो यह  देश विश्व में तीसरे नंबर पर आता है। यह देश इतना बड़ा है इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं। कि इस देश को कुल 50 राज्यों में बांटा गया है जिसमें से सबसे बड़ा  राज्य अलास्का और सबसे छोटा राज्य रोड आइसलैंड है। दोस्तों आपको यह बात जानकर हैरानी होगी। अमेरिका का सबसे बड़ा राज्य अलास्का 1865 में रसिया का हुआ करता था, लेकिन 1867 में अमेरिका ने रसिया से केवल $72 लाख  में इस बड़े से भूभाग को खरीद लिया। अगर आज के टाइम में इसका मूल्यांकन किया जाए त इसका वैल्यू $1 प्रति एकड़ बनता है।

interesting facts about usa

दोस्तों इस देश की राजधानी वाशिंगटन डीसी है और इस देश का सबसे बड़ा शहर न्यू यार्क सिटी है। इस देश का ओफिसिअ भाषा इंग्लिश है जो कि सबसे ज्यादा बोली जाती है। लेकिन इसके अलावा यहां पर स्पेनिश चाइनीस और फ्रेंच भाषा भी बोली जाती हैं। अगर धर्म की बात करें तो यहां पर सबसे ज्यादा ईसाई धर्म के लोग निवास करते हैं। दूसरा यूंहदी धर्म के लोग और तीसरा हिंदू धर्म के लोग यहां निवास करते हैं साथ ही अल्प संख्या में मुस्लिम एवं बौद्ध धर्म के लोग यहां निवास करते हैं।

 

सबसे बड़ी इकॉनमिक largest economies in the world ) किसी भी देश की अंछी आर्थिक स्तिथि उस को स्ट्रांग बनाता है। 24.4 ट्रिलियन इकोनॉमिक्स के साथ आज अमेरिका विश्व का दूसरा सबसे धनी देश है और पहले नंबर पर चाइना आता है ब्यूरो ऑफ लीबर स्टेटस रिपोर्ट की मानें तो इस देश में प्रति व्यक्ति इनकम बहुत ही ज्यादा है। इस देश में  व्यक्ति प्रतिदिन कम से कम $130 की इनकम करता है जो कि भारतीय रूपए ₹8500 के बराबर होता है। प्रतिदिन लोग यहां पर ईतना कमाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी। इतना कमाने के बाद भी यहां के लोग सेविंग करने के लिए पैसा नहीं बचा पाते हैं। यहां के ज्यादातर लोग जितना भी कमाते हैं, उससे ज्यादा वह खर्च कर देते हैं जिसके कारण 10 में से 9 लोग पैसा को सेव नहीं कर पाते हैं।

 

सबसे ज्यादा पोर्न वेबसाइट ( The most porn website ) दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी। अमेरिका में सबसे ज्यादा पोर्न मूवी बनाई जाती है। यही कारण है कि यहां पर तकरीबन 4200 से भी ज्यादा पोर्न वेबसाइट है जो कि पूरे विश्व में देखी जाती है। दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका इन पोर्न साइट से हर साल लगभग 10 मिलीयन डॉलर का इनकम करता है। सबसे ज्यादा कागज का उपयोग दोस्तों इस देश का लिटरेसी रेट लगभग 99% है। दोस्तों अमेरिका के लोग ज्ञान के बहुत ज्यादा भूखे होते हैं। दोस्तों यहां के उम्र किसी भी पड़ाव में हो उन्हें किताबों से बहुत ज्यादा प्यार होता है। इन लोगों को बुक पढ़ना बहुत ही ज्यादा पसंद आता है। यही कारण है कि विश्व में चीन के बाद सबसे ज्यादा कागज यूज करने वाला देश अमेरिका ही है।



कुत्ते से प्यार dog love ) जी हां, यहां के लोग कुत्ते से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। यहां के लोग कुत्ते को अपने परिवार के सदस्य जैसा मानते हैं। और तो और यहां के लोग टू ट्रेवल पर जाते हैं तो अपने कुत्ते को भी साथ ले जाते हैं। यही कारण है कि आज अमेरिका में 8 करोड से भी ज्यादा उच्च नस्ल के कुत्ते मौजूद हैं।

 

सिगरेट और वाइन के दीवाने ( Cigarette and wine enthusiasts ) दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां के लोग इतना वेल एजुकेटेड होने के बावजूद भी यहां सिगरेट बहुत ही ज्यादा मात्रा में पिया जाता हैं। यहाँ के लोग दिनभर में तकरीबन सात से आठ सिगरेट को पी लेते हैं। साथ ही साथ वाइन का सबसे ज्यादा खपत अमेरिका ही करता है।

 

पिज़्ज़ा का दीवाना pizza crazy ) दोस्तों यहां के लोगों को पिज़्ज़ा खाना बहुत ज्यादा पसंद है। जिसके कारण से यहाँ पर पिज़्ज़ा का उत्पादन बहुत ही ज्यादा किया जाता है। दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां पर  10 लोगों में से 7 लोग मोटापे के शिकार हो गए हैं। इसीलिए अमेरिका को मोटापे का देश भी कहा जाता है। 



 शादी से पहले ही गर्भवती premarital )  दोस्तों अमेरिका की लड़कियां काफी ज्यादा बोल्ड एवं सेक्सी होती है। यहां के लोगों के लिए सेक्स बहुत ही आम बात है। यहां की लड़कियों से अगर कोई केवल दोस्ती ही कर ले तो वह उनके साथ रिलेशनशिप में आने के लिए तैयार हो जाती हैं मिंस यहाँ लड़कियां हनीमून तो मनाना चाहती है, लेकिन शादी नहीं करना चाहती। साथ ही यहां की कुछ परसेंट महिलाएं ऐसी भी हैं जो केवल शारीरिक संबंध बनाने के लिए शादी करती है। अगर किसी व्यक्ति से वह आकर्षित हो जाती है तो उससे व्यक्ति संबंध बनाने के लिए कुछ घंटे या कुछ दिनों के लिए उससे शादी कर लेती है। फिर यें सब कम होने के बाद फिर उसे डिवोस दे देती है यही कारण है कि इस देश में हर घंटे लगभग 40 से भी ज्यादा डिवोर्स होती हैं। दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी। यहां की 40% लड़कियां कुंवारी ही प्रेग्नेंट हो जाती है और जसकी वजह से अमेरिका में आज 40% बच्चे अविवाहित मां-बाप की संतान है।

 युगल परिवार का ना होना  दोस्तों जहां भारत में युगल परिवार एक मिशाल है जहां मम्मी-पापा बच्चे एक साथ सब एक ही घर में रहते हैं। दोस्तों वहीं अमेरिका में शादी होने के बाद बच्चे अपने मां बाप को छोड़ कर चले जाते हैं या अलग रहना स्टार्ट करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में 10 में से 9 लोग जब इनकी मां बाप बूढ़े हो जाते हैं। तो उनको अपने घर में साथ रखने की बजाय उन्हें अनाथ आश्रम में रख दिया जाता है। मिंस यहां के बच्चे अपने बूढ़े मां बाप कि सेवा करना नहीं चाहते हैं। यही कारण है कि यहां कि लोग 10 में से 7 अनहैप्पी रहते हैं। इनकी जवानी तो बहुत मौज मस्ती से गुजरती है। लेकिन बुढ़ापा बहुत ही कष्टदायक होता है।

दुनिया का सबसे धनी व्यक्ति world's richest person ) दोस्तों यहां के 5% लोगों के पास इतना ज्यादा पैसा है कि दुनिया के 50% से भी ज्यादा धन इनके पास है। दोस्तों एक सर्वे के अनुसार अमेरिका में 2000 से भी ज्यादा अरबपति है। इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं। कि दुनिया के टॉप टेन अमीर लोगों में 10 में से 7 अमेरिका के लोग ही आते हैं। दोस्तों वर्ल्ड के सबसे बड़े और नामी कंपनी जैसे एप्पल गूगल माइक्रोसॉफ्ट फेसबुक यूट्यूब बहुत विघ्यात कंपनियां अमेरिका में ही स्थापित है। दोस्तों दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति amozon के फाउंडर जेम्स विजोस है। इनकी कुल संपत्ति 121 बिलियन डॉलर है।


विश्व की तरक्की में अहम भूमिका Important role in world development ) दोस्तों पूरे विश्व की तरक्की में अमेरिका का बहुत बड़ा योगदान है। अमरीका में सर्वप्रथम एयरोप्लेन, टेलीफोन कीपैड मोबाइल और बहुत सारी ऐसी चीजों का आविष्कार किया गया जो कि हमारे जीवन को पूरी तरह से प्रभावित किया है। साथी हमारे जीवन को बेहतर भी बनाया है। यही कारण है कि अमेरिका में ज्यादातर बुद्धिजीवी पाए जाते हैं। दोस्तों हम लोग जो अपने मोबाइल में गूगल मैप्स गूगल अर्थ यूज करते हैं, यह भी अमेरिकन कंपनी ही है जो कि फ्री में ही हमें यें सब सर्विस प्रोवाइड कराती है।

चक्रवात वाला देश ( Cyclone country )  दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में 800 से भी ज्यादा हर साल चक्रवात आती हैं। यहां का सबसे भयानक चक्रवात है, हर्निको एवं टॉर्नेटो है जो कि यह तूफान बहुत ही ज्यादा भयानक और बहुत ही ज्यादा आक्रमक होता है। इस तूफान की हवा की स्पीड लगभग 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है साथ ही आपको यह भी बात जानकर हैरानी होगी कि हर साल लगभग 10,000 घर को यें पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर देती हैं।


झंडे का फैक्ट ( Flag facts ) दोस्तों अमेरिका के झंडे में आप कई सारे स्टार देखे होंगे। लेकिन क्या आपको पता है। इस झंडे में स्टार की संख्या 50 है जो कि अमेरिका के 50 राज्य को दर्शाता है।

सबसे गर्मी वाला स्थान ( hottest place )  दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी जहां अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ती है। वहीं उत्तरी अमेरिका में स्थित Delaware विश्व का सबसे ज्यादा सूखा  सबसे गर्म वाला स्थान है। यहां का सबसे अधिकतम तापमान 56.60  डिग्री मापी गई थी जो कि बहुत ही ज्यादा तापमान है।

विश्व में सबसे ज्यादा एयरपोर्ट ( Highest Airport in the World ) दोस्तों क्या कभी आपने सोचा है? अमेरिका इतना मॉडर्न हाईटेक और इतना अमीर होने के बावजूद भी अमेरिका में बुलेट ट्रेन आखिर क्यों नहीं है तो आज मैं आपको इसका फैक्ट बताता हूं क्योंकि अमेरिका के लोग ट्रेन ज्यादा प्लेन में सफर करना पसंद करते हैं क्योंकि प्लेन बुलेट ट्रेन के अपेक्षा से 3 गुना ज्यादा स्पीड से चलती है जिससे वहां के लोगों का बहुत ज्यादा टाइम सेव होता हैं। साथ ही आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में कुल अट ए टाइम 5087 एयरपोर्ट अभी रनिंग में है जबकि इंडिया में ओन्ली 130 एयरपोर्ट रनिंग में है। साथी हमारे पड़ोसी देश चाइना में 200 एयरपोर्ट अभी रनिंग में है। यही वजह है कि अमेरिका में बुलेट ट्रेन की आवश्यकता ही नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ