aayushman card kaise banaen

दोस्तों आयुष्मान भारत योजना का हेल्थ कार्ड बनाना हुआ। अब पहले से और भी आसान गवर्नमेंट ने एक eKYC का नया पोर्टल लाया है। जहां से आप खुद से ही ऑनलाइन अपनी जो केवाईसी है वह कर सकते हो। aayushman card kaise banaen कार्ड बनने के बाद में आप अपना जो कार्ड है, ऑनलाइन ही डाउनलोड कर पाओगे। 

इसलिए अब आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं होगी और गवर्नमेंट की तरफ से ₹5 लाख तक का जो मुफ्त ट्रीटमेंट की फैसिलिटी दी जाती है, उसका आप लाभ ले पाओगे तो इस लेख में आपको पूरा प्रोसेस बताएंगे। aayushman card kaise banaen कैसे एक नए व्यक्ति का कार्ड अब आपको बनाना है।


कैसे डाउनलोड करना है तो चलिए शुरू करते हैं। तो सबसे पहले तो आप सभी को beneficiary.nha.gov.in पर आ जाना है। ये इसका एक नया ऑफिशल पोर्टल है जिसके जरिए आप अपना आयुष्मान भारत योजना का जो हेल्थ कार्ड है। बना सकते हो।

जब आप इस पोर्टल पार जाओगे तो देखोगे कि पहले इस पोर्टल  पर केवल ऑपरेटर ही लॉग इन सकते थे, लेकिन अभी यह जो पोर्टल है Beneficiaries के लिए भी अवेलेबल हो चुका है। यानी कि अगर आप एक लाभार्थी हो तो भी आप अपना कार्ड यहां से बना सकते हैं तो हम बेनेफिशरी हैं।

aayushman card kaise banaen
तो दोस्तों beneficiary वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। इसके बाद में अपना जो मोबाइल नंबर है। आपको फील करना हैं ध्यान रखना आप के आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक है वही आपको फिल करना जिससे कि आपको आगे प्रॉब्लम ना आए। इसके बाद में आप को वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक करना है तो यहां पर आप के  मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। 

उस ओटीपी मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए OTP के निचे वाले बॉक्स में फिल करना हैं फिर कैप्चा कोड आता है। यह कैपिटल अगर है तो कैपिटल नहीं तो स्मॉल जैसा हैं वैसा ही यहां पर फिल करना है और लॉगइन के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर लेना है तो इतना करते ही हम पोर्टल के अंदर लॉगिन हो चुके हैं।

अब! यहां पर एक नया कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले तो आप सभी को अपनी जो स्टेट है, उसे चूज करना है। Scheme के सेक्शन में PMJAY यह जो ऑप्शन हैं, उसको चूज करना है। डिस्ट्रिक्ट को चूस करना है। फिर हमारे सामने Search by के सेक्शन हैं वह आ जाता है।


जहां पर आयुष्मान भारती योजना का जो हेल्थ कार्ड है, वह कई सारे माध्यम से आज की डेट में बनाया जा रहा है। अगर आपकी हाउस ओल्ड आईडी बनी हुई है या फिर आप सभी कर राशन कार्ड में नाम है तो आप सभी का हेल्थ कार्ड बनाया जा सकता। इसी के साथ में कई सारी गवर्नमेंट नई योजनाएं चला रखी हैं। 

उनके अंदर अगर आपका नाम सम्मिलित है तो आप ₹5 लाख तक मुक्त ट्रीटमेंट की जो फैसिलिटी है, उसका लाभ है। आप ले सकते हो अब आप सभी को अपनी डिटेल ऐड करना हैं अगर राशन कार्ड के थ्रू बना रहे हो तो फैमिली आईडी का ऑप्शन सिलेक्ट करोगे या फिर आप चाहो तो अपना आधार नंबर फिल करके ही यहां से अपनी जो डिटेल है, वह फेच कर सकते हो तो यहां पर हमारे पास में कोई भी डिटेल नहीं है तो हम चाहते हैं कि यहां पर हम नेम के जरिया अपनी जो डीटेल्स वो फेच कर पाए तो हम नेम को सेलेक्ट करेंगे। 

aayushman card kaise banaen

फिर उसके बाद जो आपका नाम हैं जैसे कि आपके आधार कार्ड पर है। सेम उसी तरीके से आपको यहां पर फिल करना है। मेल फीमेल जो भी जेंडर हैं उसे आप सभी को चूज करना हैं। अब इसके बाद सर्च का जो आइकन दिखाया गया है, उस पर आपको क्लिक करना है तो इतना करते ही आप देखोगे कि हमारा जो नेम है, योजना के अंदर सम्मिलित है।

अब आपके परिवार की पूरी ही लिस्ट आ जायेगी। अब अप अपना नाम देख सकते हों। पैरेंट का नाम देख सकते हो। आपकी जो एज है वह क्या है। यहां पर आप उसके हिसाब से अंदाजा लगा सकते हो कि आपका नाम है। तो अब आपका जो नाम है। मिलने के बाद में अगर आपका कार्ड नहीं बना हुआ है तो आपके नाम के आगे आप देखोगे कि कार्ड स्टेटस के सेक्शन में नॉट जेनरेटेड मेंशन किया गया है तो यहां पर अगर हमें कार्ड को बनाना है तो एक्शन के सेक्शन में जो आइकॉन दिखाया गया।

aayushman card kaise banaen

उस पर हमें क्लिक करना है और हमें अपनी जो केवाईसी है, वह करना होगा जिसके लिए हमें पॉपअप में ओके के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद में ईकेवाईसी के सेक्शन में कई सारे ऑप्शन शो होंगे। केवाईसी करने के लिए जिसमें कि आप आधार की ओटीपी के थ्रू केवाईसी कर सकते हो। फिंगरप्रिंट या फिर id के थ्रू कर सकते हो। 

इसमें हमारे पास में सबसे आसान है वोटीपी वाला ऑप्शन तो हम वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। कंशन पेज ओपन हो जाएगा जिसको आप read कर लेना है और yes के ऑप्शन पर क्लिक करना है, और एलाऊ कर देना है। अब इतना करते ही हमारे मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा जो कि हमारे आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक होगा, उस पर आएगा जिसमें कुछ नंबर होंगे। 


फिर वो ओटीपी आपको फील करना है और सबमिट करना है तो आप देखोगे कि हमारे आधार कार्ड पर हमारे जितने भी रिकॉर्ड मौजूद थे, वह ऑटोमेटिक फेच हो करके आ जाएंगे। और अब कार्ड बनाने के लिए सारी इनफॉर्मेशन आपको मैनुअली फील करने की जरूरत नहीं है।

जिसमें कि आप देखोगे सोर्स जो डिटेल है जिसमें कि अगर हमारा कार्ड राशन कार्ड के थ्रू बनाया जा रहे हो। फिर किसी भी योजना के अंदर जहां भी हमारा नाम शामिल होगा। वहां पर वो दिखाया जायेगा। अब यहां पर मैचिंग स्कोर आप को दिखाया जाता। कि कितने पर्सेंट आप सभी के रिकार्ड्स मैच कराएं तो कई बार क्या होता है कि जब सर्वे होता है या फिर जहां से भी डाटा लिया गया। आपका जो नाम है। 


कुछ वहां पर गलत फीड है तब भी आप अपनी जो केवाईसी वह कर पाओगे। अगर आपके मैच रिकॉर्ड अच्छे हैं तो आप सभी का जो कार्ड है। वह ऑटोमेटिक अप्रूव हो जाएगा तो ज्यादा से लोगों का लगभग सारी डिटेल्स मैच कर रही होती है। हमारे आधार कार्ड पर जो भी फोटो थी जो कि काफी पुरानी फोटो है। आप देखोगे कि वह भी आ जायेगी। 

अब हमे एक फोटो यहां पर अपलोड करनी होगी, जिसके लिए हम कैप्चर फोटो के ऑप्शन पर हम क्लिक करेंगे तो यहां पर आपका जो कैमरा है, वह ओपन हो जायेगा है। अगर परमिशन एलाऊ करने के लिए कोई पॉपअप आता है तो आपको अलाव कर देना है। इसके बाद में आपको कैप्चर के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फोटो पासपोर्ट साइज की जैसे होती हैं। 

कुछ उस तरीके से कैप्चर करने के बाद में आपको प्रोसीड करना है तो अब आप देखोगे कि आपकी जो फोटो है वह लग जायेगी। अब इसके बाद में आप सभी को पेज में नीचे की तरफ आना है।  आप सभी को मोबाइल नंबर का एक ऑप्शन दिया गया जिसमें कि अगर आप अपना मोबाइल नंबर खुद से अपडेट करना चाहते हो तो Yes के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने मन का कोई मोबाइल नंबर अगर है तो वह अपडेट कर सकते।


बाकी आधार से जो मोबाइल नंबर आपका लिंक है, वो ऑटोमेटिक आ जाता है। यहां पर आप सभी लोग अगर No ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो वो जो प्रोसेस है, स्किप हो जाएगा जिसमें के आधार पर जो नंबर है, वही लिंक हो जाएगा। इसके बाद में Year of Birth के सेक्शन में अपना जो Birth Year वो आपको चूज करना है। 

रिलेशन के सेक्शन में आना है। यहां पर जो भी रिलेशन है आप सभी का हाउसहोल्ड से जो परिवार के मुखिया है अगर आपके मां के नाम से कार्ड बना हुआ है या फिर पिता के नाम से कार्ड बना हुआ जहां से भी डीटेल्स ली गई हैं। राशन कार्ड के जरिए या फिर अन्य कोई सोर्स डिटेल ली गई। वहां पर जो भी रिलेशन है, आपको वही टाइप करना है। 

पिन कोड फिल करना है। इसके बाद में आप सभी को अपना हो स्टेट चूज करना है। डिस्ट्रिक्ट चूज करना है। आपकी जो लोकेशन है, शहरी क्षेत्र से हो या ग्रामीण क्षेत्र से हो जैसे कि मैं ग्रामीण क्षेत्र से हूं तो रूरल का जो ऑप्शन है उसको चूज करेंगे सब डिस्ट्रिक्ट के सेक्शन अब हम अपना जो सब डिस्ट्रिक्ट हैं उसे चूज कर लेंगे। अब अपने Village की लिस्ट मिल जाएगी।

aayushman card kaise banaen

अब हमें अपने गांव का नाम सेलेक्ट कर लेना है तो यहां पर इतना करने के बाद में हम submit के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप देखोगे कि हमारी जो एप्लीकेशन है वह सक्सेसफुल सबमिट हो चुकी हैं हमारे सामने success का जो मैसेज है, वह आ चूका है। हमारी जो केवाईसी वह हमने खुद से कंप्लीट कर ली। अब हमें इस कार्ड बनवाने के लिए कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। 

कार्ड बनने के बाद में हम इसी पोर्टल से हम अपना जो कार्ड हैं वह कर पाएंगे तो kyc होने के बाद में ओपन करना है और करीब 24 घंटे अगर वर्किंग डे है तो वेट करना नहीं तो 3 से 4 दिन का टाइम लग सकता है। इस कार्ड को अप्रूव होने में तो दोबारा से पोर्टल पर आना है। कार्ड जनरेट होने के बाद में अगर आपको डाउनलोड करना है तो उसी प्रोसेस से आपको सेम लॉगइन करना है। 

ओटीपी आपको जो फोन पर आएगा उसको फिल करना है और फिर कैप्चा फील करना है। लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है तो इतना करते ही आप पोर्टल के अंदर लॉगिन हो जाओगे। उसी तरीके से आपको स्टेट, डिस्ट्रिक्ट हो। Scheme के सेक्शन में PMJAY को सेलेक्ट कर लेना है। इसके बाद में Search by के सेक्शन में आना है। 

अब हम अपने नेम से या फिर अपने आधार कार्ड के थ्रू अपना जो कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। क्योंकि जब हमने अपनी केवाईसी की है तो हमारा जो आधार नंबर है, वह भी हमारे कार्ड से लिंक हो चुका है। डेटाबेस में आ चुका है तो अब हम आधार कार्ड का जो ऑप्शन है, इसको चूज करेंगे।

aayushman card kaise banaen

हमारे आधार कार्ड का जो भी नंबर है, उसे फिल करना है। इसके बाद सर्च करना है तो यहां पर आप सभी के सामने आपके जो रिकॉर्ड से वह फेच होकर के आ जाते हैं जहां पर आप सभी का कार्ड अगर इन प्रोसेस में होगा तो  पेंडिंग का मैसेज आप सभी को शो होगा और बाकी जैसे ही कार्ड आपका अप्रूव हो जाएगा। 

जैसे आप देखोगे कि यहां पर जिन लोगों के कार्ड अप्रूव हो चुके हैं तो approved यहां पर मेंशन किया जाता है जिनका आपको कार्ड डाउनलोड करना है तो डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करोगे। आपके आधार नंबर को वेरीफाई करने के लिए ओटीपी आएगा जिसके लिए कंशन के आप्शन पर क्लिक करना अलाउ करना आधार ओटीपी का जो ऑप्शन है, उसे चूज करना है। 

ओटीपी आपको फील करना है। authenticate के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। तो इतना करते हैं कि आप डाउनलोड कार्ड के सेक्शन में आ जाओगे जहां पर आप अपना कार्ड पर अपने अन्य फैमिली मेंबर्स का कार्ड यहां से डाउनलोड कर सकते हो। अब जैसे कि हमें कार्ड को डाउनलोड करना है जिसका भी कार्ड डाउनलोड करना है। 

aayushman card kaise banaen

उसके आइकन पर क्लिक करना है तो हमारे सामने आयुष्मान भारत योजना का जो हेल्थ कार्ड है जिससे हम ₹5 लाख तक का मुक्त में ट्रीटमेंट करा सकते हैं। उसका डाउनलोड करने का जो ऑप्शन है वह आ जाएगा है। डाउनलोड का ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो हमारे फोन या कंप्यूटर में जो फाइल है। 

आप देखोगे कि डाउनलोड हो जायेगी तो इस तरीके से आप सभी लोग आयुष्मान भारत योजना के अंदर अपनी जो केवाईसी हैं, वह खुद से ही कर सकते हो। अपना जो हेल्थ कार्ड है, घर बैठे बना करके आप डाउनलोड कर सकते हो। आशा करता हूं। आज का जो लेख है आप सभी को काफी पसंद आया होगा। 

लेख पसंद आए तो आप सभी लोग अपने फ्रेंड और फैमिली में शेयर करना है, जिसका भी आयुष्मान भारत योजना का हेल्थ कार्ड नहीं बना है, जिसको भी इस की जरूरत है। उसके साथ जरूर साझा करना बाकी कि आप सभी के मन में कोई भी क्वेश्चन है। कोई भी आपको परेशानी फेस करनी पड़ रही तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। 

म उसका भी आंसर जरूर करेंगे और अगर आप सभी को आयुष्मान हेल्थ कार्ड राशन कार्ड के थ्रू बनाना है तो उसका जो लेख है, मैंने पहले ही लिख रखा। उस लेख को इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ