आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें : नमस्ते दोस्तों, आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप किस तरह से यह चेक कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल लिंक है दोस्तों, यह जानना बहुत ही ज़रूरी है कि आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि जो नंबर हमारे आधार कार्ड से लिंक होता है, उस पर OTP तो आता है लेकिन हमें पता ही नहीं होता कि कौन से नंबर पर हमारे आधार कार्ड का OTP आ रहा है। इसके साथ ही साथ आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होने पर आपको कई सारी सुविधाओं की जानकारियाँ भी प्राप्त होती हैं।

अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है तो आप आधार सेवाओं की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ ही आप सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, बैंक से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, और आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होने से आप आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं। तो अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें तो इस लेख को पढ़कर आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें ?

  • अगर आप भी अपने आधार कार्ड में जुड़े हैं रजिस्टर मोबाइल को देखना चाहते हैं तो आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • अगर आप इसे मोबाईल में ओपन कर रहें हैं तो आपके सामने 3 लाइन का ऑप्शन शो होगा उस पर आपको क्लीक करना हैं।
  • आपको पहले "My Aadhar" वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको "update your Aadhar" वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको "update adress in your Aadhar" वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको "Check Aadhaar Validity" के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको "Enter Aadhar Number" वाले बॉक्स में उस आधार कार्ड का नंबर डालना होगा जिस आधार कार्ड का आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चेक करना चाहते हैं।
  • फिर "Enter Captcha" वाले बॉक्स में जो कैप्चा आपके सामने शो हो रहा है, उसे कैप्चर कोड को सेम टू सेम टाइप कर देना है।
  • फिर निचे दिए गए "proceed" के बटन पर क्लिक कर देना है।
सारांश -:

जब आप 'प्रोसीड' बटन पर क्लिक करेंगे, तो एक नया पेज खुलकर आपके सामने आ जाएगा जिसमें आपके आधार से जुड़ी सारी जानकारियां दिखाई जाएंगी, जैसे आपकी Age, Gender, State और सबसे नीचे वह मोबाइल नंबर जो आपके आधार कार्ड से लिंक है।

यहाँ आपके आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक है उसका लास्ट का 3 डिजिट ही शो होगा। तो दोस्तों, इस तरह से आप अपने आधार कार्ड में जुड़े मोबाइल नंबर को अपने मोबाइल फोन में देख सकते हैं।

इसे भी पढ़िए : आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें

इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद में आपको 3 लाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने My Aadhaar का ऑप्शन आएगा। 

उस पर आपको क्लिक करना होगा। जैसे ही आप My Aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने update your Aadhar वाला ऑप्शन शो होगा तो उस पर आपको क्लिक करना हैं। उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। तो इस वाली पेज में Update Address In Aadhar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

फिर इसके बाद में आपको अगले वाले पेज में Check Aadhaar Validity वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस वाले पेज में आपको अपना आधार नंबर टाइप करना होगा और फिर कैप्चा कोड को इसके बाद में procesd के बटन पर क्लिक करना होगा इतना करने के बाद आपके आधार में जुड़ा मोबाइल नंबर शो हो जाएगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें,

इसकी सभी जानकारी को हमने इस लेख के माध्यम से विस्तार से बताया है। आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप अपने आधार कार्ड में Link मोबाइल नंबर देख सकते हैं। आधार में मोबाइल नंबर लिंक होने की वजह से आप अपने मोबाइल फोन के द्वारा कई सारी जानकारियां घर बैठे ही देख सकते हैं।

मैं इस लेख में आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें इससे संबंधित पूरी जानकारी दे रखी है। हमें उम्मीद है कि आपको लेख अच्छे से पसंद आया होगा। अगर आप सारी सरकारी योजनाओं का लेख पढ़ना चाहते हैं, और उनका लाभ लेना चाहते हैं। तो इस वेबसाइट को फॉलो करें। और इस लेख को पढ़ने के बाद अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ