aadhar mein mobile number kaise check karen

क्या आप जानना चाहते हैं कि घर बैठे ही aadhar mein mobile number kaise check karen मतलब कि आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है। दोस्तों कई बार ऐसा हुआ होगा कि जब भी आपको आधार को डाउनलोड करना हो, या फिर उसमें कोई भी करेक्शन करना हो तो आप के आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होता हैं। उस पर एक ओटीपी सेंड किया जाता है। जो कि आज की डेट में uidai के पोर्टल पर अगर आप जाओगे तो वहां पर यह भी नहीं बताया जाता है, कि किस मोबाइल नंबर पर आपका ओटीपी सेंड किया गया। 

aadhar mein mobile number kaise check karen

जिससे कि बहुत सारी यूजर्स को यह प्रॉब्लम आती है कि OTP तो उनके फोन नंबर पर जाता है, लेकिन उन्हें पता ही नहीं है कि कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है। तो यहां पर मैं आपको तरीका बताऊंगा। कि किस तरीके से आप चेक कर सकते हो कि आप के आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। उसकी जो डिटेल है। आप देख पाओगे तो सबसे पहले आप सभी को आधार की जो ऑफिशियल वेबसाइट है। uidai.gov.in पर जाना है और वहां पर हमें लैंग्वेज को चूज करना हैं। तो हम इंग्लिश का सिलेक्शन कर लेंगे। इसके बाद में आप सभी के सामने पोर्टल का जो इंटरफ़ेस है। वह ओपन आएगा जिसमें कि एक मीनू का जो ऑप्शन दिया गया हैं 3 line का उस पर आप को क्लिक करना है क्लिक करते ही आप सभी के सामने

My Aadhaar,
About UIDAI,
Ecosystem,
Media & Resources,
Contact & Support,
Archive Authentication documents,

के जैसे कई सारे ऑप्शन शो होने लगेंगे। तो उनमें से आपको My Aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप My Aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको कई सारे ऑप्शंस शो होने लगेंगे। जैसे कि

My Aadhaar,
Update Your Aadhaar,
Get Aadhaar,
Aadhaar Services ,
About your Aadhaar,
Aadhaar on your mobile,
Downloads,

तो इनमें से आपको आपको Update Your Aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे फिर से आपको कई सारे ऑप्शंस होने लगेंगे लेकिन उनमें सिर्फ आपको Update Address in your Aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप Update Address in your Aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो Welcome to myAadhaar वाला पेज ओपन हो जाएगा। जैसे ही आप इस पेज को नीचे की तरफ स्क्रोल करेंगे तो आप देखेंगे कि इनमें कई सारेऑप्शन शो हो रहे होंगे। तो आपको इन सारे ऑप्शन में से Verify Email/Mobile वाले ऑप्शन तो क्लिक करना है।

aadhar mein mobile number kaise check karen

जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो सामने दो आप्शन मिलेंगे। पहला ऑप्शन Verify Mobile Number का, और दूसरा आप्शन Verify Email Address का, तो दोस्तों अगर हम यह पता लगाना है, कि हमारे आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है। तो हम Verify Mobile Number वाले ऑप्शन पर क्लिक रहने देंगे। अगर हमें यह पता लगाना कि हमारे आधार कार्ड से कौन सा ईमेल एड्रेस लिंक है, तो हम Verify Email Address वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे। 

लेकिन हमें तो यह पता लगाना है कि हमारे आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, तो इसके लिए हम Verify Mobile Number वाले ऑप्शन पर क्लिक रहने देंगे। और नीचे Enter Aadhaar Number के सेक्शन अपना आधार नंबर फिल करेंगे। और फिर Enter Mobile Number वाले सेक्शन में हम अपना वो वो मोबाइल नंबर One By One फिल करेंगे जो जो हमारे घर में या फिर पास में उपस्थित हैं। मोबाइल नंबर फिल करने के बाद नीचे Enter Captcha के सेक्शन में captcha को फील करेंगे। और फिर नीचे Send OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे। 

क्लिक करते ही अगर हम वह वाला मोबाइल नंबर इंटर किए हैं जो मोबाइल नंबर हमारे आधार कार्ड से लिंक ही नहीं है, तो हमें रेड कलर का The Mobile number you have entered does not match with our records. लिखा हुआ मैसेज शो होगा। अगर अपने By Chance वो वाला मोबाइल नंबर फिल किया है जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है। तो आपके मोबाइल पर एक ग्रीन कलर का Verification OTP has been sent successfully लिखा हुआ मैसेज शो होगा। और एक ओटीपी आएगा। और जो ओटीपी आपके मोबाइल पर आया हुआ है, उस ओटीपी को कॉपी करके Enter OTP वाले सेक्शन में आपको पेस्ट कर देना है।

ध्यान रहे कि जो ओटीपी आया हुआ है, उस ओटीपी को मोबाइल के Keyboard से ना लिखें बल्कि जो OTP आया हुआ है। उस कॉपी करें और पेस्ट कर दे और फिर Submit वाले बटन पर आपको क्लिक कर देना है। जैसे ही आप सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक Check ✅ वाला Logo आ जाएगा। और उसके नीचे लिखा होगा Entered Mobile number has been successfully verified. तो इसका मतलब यह हुआ कि आपका आधार कार्ड में यही वाला मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है। अगर आपने सारे मोबाइल नंबर One By One चेक कर लिए हैं, और कोई भी मोबाइल नंबर नही जुड़ा हुआ समझ में आ रहा है। तो एक और ऑप्शन दिया गया होता है, जिससे आप कंफर्म पता लगा सकते हैं। कि आपके आधर कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है।

उसके लिए आपको पीछे Welcome to myAadhaar वाली स्क्रीन पर जाना है। वहां पर जब आप स्क्रॉल करते-करते नीचे की तरफ जाएंगे, तो एक Services which can be availed even if mobile number is not registered with Aadhaar लिखी हुई लाइन नजर आएगी। उसके नीचे कई सारे ऑप्शन दिए गए होंगे, तो उन सारे ऑप्शंस में से एक ऑप्शन Check Aadhaar Validity का होगा। सिंपली आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। और वह ऑप्शन ओपन हो जाएगा। जैसे ही Check Aadhaar Validity वाला ऑप्शन ओपन होगा, आप देखेंगे कि उसमें एक Enter Aadhaar Number वाला सेक्शन होगा। उस Enter Aadhaar Number वाले सेक्शन में आपको अपना आधार नंबर फिल करना होगा। 

आधार नंबर फिल करने के बाद नीचे Enter Captcha वाले सेक्शन में आपको कैप्चा को फिल करना है। ध्यान रहे कि जो है captcha वाली इमेज है उस इमेज में जो Later स्मॉल है उसे small, और जो Later कैपिटल है उसे Capital, और कोई अगर डिजिट्स है तो Dizits को ही Enter Captcha वाले सेक्शन में फिल करना होगा। अगर आप Captcha को गलत फील करके Proceed वाले बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको रेड कलर मेें Invalid Captcha value! Please try with correct Captcha value. लिखा हुआ error मैसेज शो होगा।

अगर आपने सारा कुछ सही फिल कर रखा है। आधार नंबर और कैप्चा भी तो उसके बाद जैसे ही आप Proceed वाले बटन पर क्लिक करेंगे, तो एक राउंड check ✅ का लोगों आ जाएगा। उसके नीचे आपका आधार नंबर और Exists लिखा हुआ आएगा। उसके नीचे लिखा होगा Aadhaar Verification Completed और उसके नीचे एक बॉक्स बना होगा, उस बॉक्स में जो आपकी सारी डीटेल्स हैं वो शो होगी।जैसी कि आपकी Age, आपका gender, आपका State और आखरी में आपका मोबाइल नंबर शो होगा।

                       ************ Exists

               Aadhaar Verification Completed

Age Band                      20-30 years

Gender                          MALE

State                           Uttar Pradesh

Mobile                         **********

कुछ इस तरह का आपको लिखा हुआ सो होगा। हालांकि इसमें भी आपको जो आपका मोबाइल नंबर है, वह पूरा नहीं शो होगा । लेकिन आपका जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा होगा, उसका 3 डिजिटल आपको शो होगा। इन 3 dizits से तो आप पता लगा ही सकते हैं, कि आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा है। या फिर किसका मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है। यह पूरा नंबर इसलिए नहीं show होता है ताकि आपकी जो प्राइवेसी है, वह बनी रही आपकी प्राइवेसी का कोई गलत इस्तेमाल न करें।

अगर आपको यहां पर जो नंबर शो रहा है, वह खो चुका है। आपके पास में मौजूद ही नहीं है। तो इसके लिए आप आधार सेंटर पर जाकर इसको अपडेट करा सकते हैं। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट कराने के लिए आपको कोई भी दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होती है। और यह जो काम है, आप किसी आधार सेंटर पर जाकर करा पाओगे।

दोस्तों यह सारा प्रोसेस होता है। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौन सा जुड़ा हुआ है। उसे चेक करने के लिए अगर दोस्तों यह लेख आपको पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और ऐसी ही जानकारी से अपडेट रहने के लिए हमारे Blog को फॉलो जरूर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ