जीवन से जुड़े ये फैक्ट आपके होश उड़ा देंगे | Amazing Facts About Daily Life

 क्या आप जानते हैं कि घर में दिए जाने वाले एलपीजी कनेक्शन के साथ इंश्योरेंस भी दिया जाता है और क्या आपको पता है कि नोकिया के फोन का स्विच ऑन करते वक्त देखने वाले यह दो हाथ किसके होते हैं और तो और क्या आपको पता है कि इंडियन इंडियन नोट पर छपे गांधी जी की फोटो कब और कहां ली गई थी। आइए जानते हैं

जीवन से जुड़े ये फैक्ट आपके होश उड़ा देंगे | Amazing Facts About Daily Life

1. गैस सिलेंडर तो आपके घर में होगा ही लेकिन क्या आपको गैस सिलेंडर से जुड़ी एक खास बात पता है। दोस्तों हर एलपीजी सिलेंडर के कनेक्शन के साथ इंश्योरेंस भी मिलता है। जी हां, यह बिल्कुल सच है। इस इंश्योरेंस के बदले में किसी भी तरह की दुर्घटना के केस में आप को मुआवजा मिलता है जैसे हादसे के दौरान हुई मौत के लिए ₹6 लाख तक मुआवजा मिलता है। मेडिकल एक्सपेंस के लिए 30 लाख तक का मुआवजा मिलता है। प्रॉपर्टी डैमेज के लिए 2 लाख तक का मुआवजा भी अवेलेबल है। औरत और Immediate Relief के लिए 25 हज़ार पर पर्सन मुआवजा भी दिया जाता है और यह फैसिलिटी पाइप एलपीजी वाले कनेक्शन के लिए भी अवेलेबल हैं।

2. दोस्तों कहते हैं कि जो चीज जितनी कम होती है, वह उतनी ही कीमती और महंगी होती है। सेम रूल गोल्ड यानी सोने पर भी अप्लाई होता है। लेकिन दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि अर्थ पर मौजूद समुंदर में इतना गोल्ड है कि उसे अगर पूरी दुनिया के सभी लोगों में बांट दिया जाए तो सबके हिस्से में एक एक किलो सोना आएगा। लेकिन ऐसा करने के लिए परेशानी यह है कि यह सोना समुंदर के अंदर बहुत ही छोटे-छोटे हिस्सों में घुला हुआ है जिसे बाहर निकालना ऑलमोस्ट इंपासिबल है।

3. इंडिया की करेंसी पर महात्मा गांधी जी का फोटो लगा हुआ होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गांधीजी की यह फोटो आखिर कब और कहां की गई होगी। दरअसल दोस्तों इंडियन करेंसी पर मौजूद गांधी जी की फोटो 1946 में इंडिया के राष्ट्रपति भवन के बाहर ली गई थी जो उस वक्त वाइसरॉय का घर हुआ करता था।

4. दोस्तों नोकिया को इंडिया का सबसे मशहूर फोन कहना गलत नहीं होगा। पुराने जमाने में सभी को इस फोन को खरीदने की Desire हुआ करती थी। पर क्या आपने कभी सोचा है कि नोकिया के फोन को स्विच ऑन या ऑफ करते वक्त वह दो हाथ किसके होते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं। दरअशल दोस्तों इसमें से एक हाथ Martha Stewart नाम की लेडी का है और दूसरा Zackary Johnson नाम का एक बच्चा है। खैर अब तो ये लोग बहुत बड़े हो गए होंगे। लेकिन इनके यह हाथ आज भी पूरे वर्ल्ड में लोगों के बीच बहुत मशहूर है।


5. दोस्तों यह तो आपने बचपन से ही सुना होगा कि हमें बीज नहीं खाने चाहिए क्योंकि वह काफी नुकसानदायक होते हैं। लेकिन हमारे बड़े होने के साथ हमें पता चलता है कि हर एक बीज को गलती से खा लेना नुकसानदायक नहीं होता। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि ऐपल के बीज सच में बहुत ही जहरीला होते हैं। जी हां यह बिल्कुल सच हैं। दरअसल एप्पल के बीज में Cyanide होता है जो एक किस्म का जहरीला केमिकल होता है जो आप को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन दोस्तों क्योंकि यह बीच बहुत छोटे हैं। इसीलिए इसका जहर आपके शरीर में बहुत सारे बीज खाने के बाद ही फैलता है। अब इसका यह मतलब नहीं हुआ कि आप बीज को खा खा कर चेक करें।

6. दोस्तों इंसान को एनिमल की कैटेगरी में ही काउंट किया जाता है। लेकिन इंसान हर एक Aspect में दुनिया के बाकी जानवरों से बेहतर है। जैसे कि हम सभी को पता है। कि चीता इस दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर है। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि चीता एक पार्टिकुलर टाइम तक भागने के बाद थक जाता है, लेकिन इंसान बिना थके चीते से भी ज्यादा तेज और ज्यादा देर तक भाग सकता है, लेकिन उसके लिए कई सालों की ट्रेनिंग भी होना जरूरी है। इंसान की यह क्वालिटी ही फिर से इंसान को दुनिया के बाकी एनिमल से बेहतर और सुपीरियर बनाती हैं।

7. दोस्तो इंडिया में तो बच्चों के बड़े होने के बावजूद भी बच्चे अपनी मां से जूते चप्पल तक से पीटते हैं। लेकिन क्या आप एक ऐसे देश के बारे में जानते हैं जहां पर 16 साल से कम उम्र वाले बच्चों को चांटा मारना तक बैन है। जी हां दोस्तों स्कॉटलैंड में 16 साल से कम उम्र तक के बच्चों को थप्पड़ मारना ऑफीशियली बैन है। यह रूल पैरंट से लेकर टीचर तक सभी पर लागू होता है। Slap यानी थप्पड़ को बैन करने वाला स्कॉटलैंड इकलौता और सबसे पहला देश है।

8. गर्मियों में या बरसात के मौसम में मच्छर तो सभी को काटते हैं, लेकिन क्या आपको पता होता है कि आखिर आपको किसी मेल मच्छर ने काटा या किसी फीमेल मच्छर ने आपको सुनने में जरूर अजीब लग रहा होगा। लेकिन दोस्तों आपको जानकार हैरानी होगी कि इंसानों को हमेशा सिर्फ फीमेल मच्छर ही काटती है क्योंकि दोस्तों सिर्फ फीमेल मच्छर ही खून पी सकते हैं और मेल मच्छर सिर्फ मीठा लिक्विड पीना पसंद करते हैं और तो और दोस्तों एक फीमेल मच्छर अपने वजन से 3 गुना ज्यादा खून पी सकती है।


9. लेनोवो कंपनी का नाम आपने उसके अच्छे प्रोडक्ट्स की वजह से सुना ही होगा। लेकिन क्या आप लेनोवो कंपनी के सीईओ Yang Yuanqing के बारे में जानते हैं? दोस्तों Ceo Yang एक बहुत बड़े Philanthropist हैं। जिसका सबूत उन्होंने साल 2012 में अपने बोनस को low Level के एम्पलॉइस के बीच बाटकर साबित कर दिया था। साल 2012 में Yang को 25 करोड़ का बोनस मिला था जिसे उन्होंने अपनी ही कंपनी के सभी low Level के एम्पलॉइस के बीच बांट दिया था, जिससे सभी एम्पलॉइस को लगभग ₹25000 मिले थे।

10. पुराने जमाने में ब्लैक एंड व्हाइट टीवी आया करता था और फिर कलर Tv का इन्वेंसन हुआ। जिसके बाद लोगों का टीवी देखने का एक्सपीरियंस बिल्कुल बदल गया। लेकिन क्या आप जानते हैं कलर टीवी के इन्वेंसन से एक और चीज में बहुत बड़ा बदलाव आया है। दरअसल दोस्तों एक स्टडी से पता चला है। कि जब ब्लैक एंड व्हाइट टीवी था तब 100% लोगों को सिर्फ ब्लैक एंड वाइट ही सपने आते थे। लेकिन कलर टीवी आने के बाद लोगों को सपने भी कलरफुल दिखने लगे। आज के जमाने में सिर्फ 9% लोगों को ही कभी-कभी ब्लैक एंड व्हाइट सपने आते हैं।

11. फ्रूट्स तो हमेशा से ही हेल्दी रहने के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है एक फ्रूट ऐसा भी है जो आपके लिए कभी जहर भी बन सकता है। दरअसल दोस्तों अगर आप दवाई खाने के बाद अंगूर खा लेते हैं। तो ऐसा करना बहुत ही खतरनाक और नुकसानदायक होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आपका लीवर दवाइयों को ब्रेकडाउन करता है तो ग्रेप्स के मिनरल्स दवाई से मिक्स होने के बाद साइड इफेक्ट कर सकते हैं, जिससे अल्टीमेटली बॉडी पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है।


12. इंसानों के बारे में आपने सुना होगा कि वो left-handed या right-handed है। लेकिन क्या आप किसी ऐसे जानवर के बारे में जानते हैं, जिसकी पूरी प्रजाति ही left-handed होती हैं। Koala bear इकलौता ऐसा जानवर है जिसकी पूरी प्रजाति ही लेफ्ट हैंडेड होती है Koala bear हर काम को करने के लिए अपने लेफ्ट हैंड को ही प्रेफर करते हैं और तो और आज तक ऐसा एक भी Koala bear नहीं देखा गया है जो कि राइट हैंडेड हो।

 13. आज के मॉडर्न जमाने में हर एक छोटी सी चीज का भी एडवर्टाइजमेंट टीवी पर देखने को मिल जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक्सपेंसिव स्पोर्ट्स कार का एडवर्टाइजमेंट टीवी पर क्यों नहीं आता है। दरअसल दोस्तों ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक्सपेंसिव स्पोर्ट्स कार को मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनी का मानना है कि जो भी लोग टीवी देखने में अपने वक्त को बर्बाद करते हैं, वह स्पोर्ट्स कार्स कभी नहीं खरीद सकते। इसीलिए टीवी पर ऐड देना उनके लिए एक बेकार की चीज है।

14. लोगों के शरीर पर बहुत सी जगह पर तिल होते हैं। कुछ तिल वक्त के साथ उभरने लगते हैं तो कुछ तिल जन्म से ही लोगों के शरीर पर होते हैं। लोग शरीर पर बने इन तिलो के बहुत से मतलब निकालते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? 1880 में लोगों को तिल का इतना क्रेज हो गया था कि लोग लेदर के बने नकली तिल लगाया करते थे। उस वक्त लोगों को तिल वाले लोग ज्यादा खूबसूरत लगते थे। इसीलिए लोग सुंदर और कुल देखने के लिए नकली तिल लगाते थे।

15. इंसान की जिंदगी में दोस्त की बहुत इंपोर्टेंस होती है। लोग अपनी दोस्ती के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं Cow यानी गाय भी अपनी दोस्ती को बहुत इंपोर्टेंस देती है, Cows के बेस्ट फ्रेंड्स भी होते हैं। अगर गाय को उनके दोस्तों से अलग कर दिया जाता है तो वह अक्सर डिप्रेशन में भी चली जाती हैं, जिसके बाद उनकी मिल्क प्रोडक्टिविटी भी कम होने लगती है और तो और हर इलाके की गाय की बोली भी अलग होती है। जो अपनी आवाज अलग तरह से निकालती है।


16. Ostriches सभी बर्ड्स में से सबसे बड़ा बर्ड माना जाता है। यही वजह है कि उसका अंडा भी बाकी के बर्ड्स के अंडों से बड़ा होता है। दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि Ostriches के अंडे से बनाया गया आमलेट मुर्गी के 15 अंडो के आमलेट के बराबर होता है Ostriches का अंडा इस दुनिया का सबसे बड़ा अंडा माना जाता है बल्कि Ostriches का अंडा बाकी बर्ड्स के अंडो से ज्यादा मजबूत भी होता है। जिस को तोड़ने के लिए Tril करना पड़ता है।

17. आपने अक्सर पैक्ड पानी के बॉटल पर एक्सपायरी डेट लिखी हुई देखी होगी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर पानी कैसे एक्सपायर हो सकता है? दरअसल दोस्तों पानी की बॉटल पर लिखी हुई एक्सपायरी डेट असल में उस बॉटल के प्लास्टिक कि एक्सपायरी डेट होती है क्योंकि प्लास्टिक अपने आप में एक डेंजरस एलिमेंट है जिसके अंदर ज्यादा वक्त तक पानी रहने से पानी में प्लास्टिक एलिमेंट्स मिक्स हो सकते हैं, जिससे अल्टीमेटली पीने वाले को नुकसान होगा। इसीलिए बॉटल पर एक्सपायरी डेट लिखी जाती है बल्कि कंज्यूमर low के मुताबिक भी हर प्रोडक्ट पर एक्सपायरी डेट लिखना Mandatory है।

18. एक एडल्ट इंसान के शरीर में 206 हड्डियां होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं एक कैट यानी बिल्ली के शरीर में इंसान से भी ज्यादा बोंस होती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बिल्ली के शरीर में 230 हड्डियां होती हैं बल्कि बिल्लियों की फ्लैक्सिबल सी दिखने वाली पूछ में भी 20 से लेकर 21 हड्डियां होती हैं।

तो दोस्तों अब अगर आपको यह लेख अच्छा लगा और आप आगे भी ऐसे ही अमेजिंग लेख पढ़ना चाहते हैं तो प्लीज हमारे फॉलो करे । धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ