Amazing Facts In Hindi 2023

1. केदारनाथ धाम समिति के कार्यकर्ताओं ने केदारनाथ मंदिर में मोबाइल फोन के उपयोग को पूर्णतः बन्द करने की मांग की है। उन्होंने इस सम्बंध में प्रशासन से संयुक्त रूप से सहमति प्राप्त करने के लिए अपील की है।समिति ने इसके अलावा भी प्रशासन से अन्य कदम उठाने की भी मांग की है। वे मंदिर के आसपास के क्षेत्र में Reel उत्पादकों के विरुद्ध चुनौतीपूर्ण कार्रवाई।

2. 11 अगस्त, 2008 को अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक में पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। इस उपलब्धि ने देश के लिए गर्व का संचार किया और बिंद्रा को विश्वस्तरीय खिलाड़ी के रूप में पहचान दिलाई। इस दिन के बाद से, अभिनव बिंद्रा को भारतीय खेल इतिहास का महान खिलाड़ी माना जाता है और उनका योगदान एयर राइफल के क्षेत्र में अनोखा माना जाता है।

3. एलेन मास्क, केवल किताबों की पढ़ाई करके रॉकेट साइंटिस्ट बन गए थे, उनके पास कोई डिग्री नहीं थी। वे अपने शून्य से बाहर निकलकर स्वयंक्रिया से सीखते रहे और खुद इस क्षेत्र में उन्नति करते रहे। उनकी उत्कृष्टता, अद्भुत नजरिया और कार्यकुशलता ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाई और उन्हें सफलता के नए परिमाण तक पहुंचाया। इस उपलब्धि ने उन्होंने दूसरों के लिए यह साबित कर दिया कि एक व्यक्ति की पढ़ाई और ज्ञान के माध्यम से ही वे अपार सामरिक और तकनीकी क्षेत्र में महत्वपूर्ण करियर बना सकते हैं।

4. हिन्दू धर्म में चोटी रखने का वैज्ञानिक कारण भी है क्यूंकि जिस स्थान में चोटी होती है वह स्थान मस्तिक केंद्र होता है। यहाँ से ही बुद्धि, मन और शरीर के अंग नियंत्रण में. विशेषज्ञों का मानना है कि इस स्थान पर हंसिया पकड़ने से मस्तिष्क संतुलित रहता है।

5. 18 अगस्त 2023 को भारत में किसी भी चीज़ की परछाई नही दिखेगी क्युकी उस दिन 0 Shadow day हैं ऐसा तब होता हैं, जब सूरज अर्थ के ठीक उपर आ जाता हैं ।

6. ज्यादातर बीमारी नींद से ठीक होती है, सिर्फ दवाई से नहीं। दवाई में ऐसे तत्व होते है जिससे नींद आने लगती है। नींद में हमारे प्राण, कुदरत की शक्ति से संबंध बनाते है । जिससे बीमारी
सामान्य अवस्था में आने लगता है।

7. ब्राजील में 16 साल के एक लड़के की मौत हद से ज्यादा हस्तमैथुन करने से हो गईं। मौत के बाद जब लड़के का मेडिकल कराया तब पता चला की उसने एक रात में 40 से ज्यादा बार हस्तमैथुन किया था। जिसके कारण उसके शरीर में रक्तचाप बिगड़ गया और शरीर के अंगो ने काम करना बंद कर दिया।

8. उत्तरांचल विश्वविद्यालय के छात्रों ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पर काले गाउन और टोपी पहनने की उत्तरांचल विश्वविद्यालय के छात्रों ने ग्रेजुएशन छात्रों ने कुर्ता और भगवा दुपट्टा पहन लिया। अंग्रेजो की परम्परा को समाप्त किया इसके बजाय (इसके बारे में आपकी क्या राय है।)


9. दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की है। इसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी कहा जाता है। इस मूर्ति की ऊंचाई 182 मीटर है. गुजरात राज्य में एक संग्रहालय है, इसे एक चीनी कंपनी ने बनवाया है।

10. इस दुनिया में 95% लोग नया पेन खरीदने के बाद पहला शब्द अपना नाम लिखते हैं। ये हर भारतीय की आदत है

11. प्रारंभ में, एटीएम पिन छह अंकों का होता था, लेकिन एटीएम आविष्कारक की पत्नी को केवल चार अंक याद थे। इसलिए, स्कोर 4 अंक तक कम हो गया है।

12. दुनिया का पहला कैमरा 1894 में बनाया गया था। तस्वीरें लेने के लिए आपको इसके सामने 8 घंटे तक बैठना पड़ता था। तब जाकर तस्वीर सामने आ सकी

13. हिमाचल प्रदेश में बाढ़ के दौरान कई आधुनिक और विशाल संरचनाएं कुछ ही मिनटों में ढह गईं, लेकिन मंडी में प्राचीन पंचवक्त्र मंदिर भीषण बाढ़ को झेल गया। आधुनिकता का पतन हो गया, लेकिन स्वर्णिम इतिहास कायम रहा।

14. दिल्ली विश्वविद्यालय जल्द ही हिंदू अध्ययन केंद्र खोलेगा। डीयू सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज में, छात्रों को इतिहास, दर्शन, हिंदू संप्रदाय, वेद, पुराण और हिंदू धर्म के अन्य पहलुओं का अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

15. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम 2010 में चीन के शहर शंघाई में हुआ था? ये ट्रैफिक जाम 100 किलोमीटर से ज्यादा लंबा था और ये ट्रैफिक जाम 12 दिनों तक चला था

16. आज पूरी दुनिया कैशलेस भुगतान की ओर बदलाव की बात कर रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी शुरुआत सबसे पहले स्वीडन से हुई थी? उसके बाद धीरे-धीरे उनका चलन पूरी दुनिया में फैल गया।


17. क्या आप जानते हैं कि एक चींटी अपने वजन से 50 गुना अधिक वजन उठा सकती है? साथ ही, अगर एक चींटी का वजन इंसान से ज्यादा हो तो वह कार से 2.5 गुना तेज चल सकती है।
18. रूस दुनिया के 100 सबसे अमीर लोग एक साल में दुनिया की गरीबी को चार गुना तक कम करने के लिए पर्याप्त कमाई करते हैं।

19. अध्ययनों से पता चला है कि नवंबर में पैदा हुए लोग दूसरों की तुलना में तनाव और अवसाद से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं।

20. रूस दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां आधे देश में एक ही समय में दिन और आधे देश में रात होती है।

21. दुनिया में 85% लोग बिस्तर पर जाने से पहले सोचते हैं कि वे जीवन में क्या करना चाहते हैं या क्या हासिल करना चाहते हैं।

22. मनोवैज्ञानिक शोध के अनुसार, दूसरे लोग आपको अपनी तुलना में 20 प्रतिशत अधिक सुंदर देखते हैं। इसका मतलब यह है कि आप जितना सोचते हैं उससे 20 प्रतिशत ज्यादा खूबसूरत हैं।

23. अगर आप किसी से कुछ कहते हैं और वह सिर नहीं उठाता तो इसका मतलब है कि उसे आपमें कोई दिलचस्पी नहीं है और वह आपको बताना भी नहीं चाहता ताकि आप नाराज न हों।

24. रिसर्च के मुताबिक, स्मार्ट लोग जल्दी गुस्सा हो जाते हैं और बहुत कम लोगों के साथ घूमना पसंद करते हैं। मस्तिष्क हमारे शरीर के आकार की तुलना में बहुत छोटा है, लेकिन हमारे पूरे शरीर में 20% रक्त और ऑक्सीजन अकेले मस्तिष्क द्वारा खपत किया जाता है। करता है।


25. यश के हमले के बाद भी केजीएफ हीरो सामान्य जीवन जीता है। उनके पिता एक बस ड्राइवर हैं। यश की प्रसिद्धि के बावजूद, उनके पिता अभी भी बस चलाते हैं। उनका कहना है कि इसी काम की बदौलत यश आज इतने बड़े स्टार बन गए हैं। देश के प्रति अपने लगाव की वजह से ही यश को आज इतना नाम मिला है. ऐसे महान विचारक पिता को शत शत नमन।

26. यदि आप दो लोगों से प्यार करते हैं और उनमें से एक को छोड़ना है, तो हमेशा पहले से दूर रहें, क्योंकि यदि आप वास्तव में पहले से प्यार करते हैं, तो आप दूसरे से प्यार नहीं करेंगे।

27. भारत के सबसे लंबे रेलवे ट्रैक का नाम "गंगा-असम मेल" है। यह 2,856 किलोमीटर लंबा है और गुवाहाटी से नई दिल्ली तक जाता है।

28. दुनिया का सबसे छोटा देश "सीलैंड" है। यह इंग्लिश चैनल में एक कृत्रिम द्वीप पर स्थित है और इसका क्षेत्रफल सिर्फ 550 वर्ग मीटर है।
.
29. एक विमान के फ्यूल से लगभग 1,200 बाइक की टंकियां भरी जा सकती हैं।

30. दुनिया में सबसे अधिक खुशबूदार शहर "कपूरथला" है। यह पंजाब में स्थित है और यहां कई इत्र उद्योग हैं।

31. भारत में साल में सिर्फ एक बार मिलने वाली सब्जी "बोदा" है। यह छत्तीसगढ़ में उगती है और इसकी कीमत बहुत अधिक होती है।

32. दुनिया का सबसे पुराना जीवित जीव एक स्पंज है। यह 15,000 साल से अधिक पुराना है और आइसलैंड के तट पर पाया जाता है।


33. दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी शुतुरमुर्ग है। यह 2.7 मीटर लंबा और 150 किलोग्राम वजन का हो सकता है।

34. दुनिया का सबसे गहरा महासागर प्रशांत महासागर है। इसकी औसत गहराई 4,280 मीटर है।

35. दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान सहारा है। यह उत्तरी अफ्रीका में स्थित है और इसका क्षेत्रफल 9 मिलियन वर्ग किलोमीटर है।

36. माउंट एवरेस्ट दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत है। इसकी ऊंचाई 8,848 मीटर है और यह नेपाल और तिब्बत की सीमा पर स्थित है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ