How Jio Cinema is Killing OTT & TV? | Jio Cinema New Master Plan

मुकेश भाई और उनका JioCinema किसी को जीने नहीं देगा। स्पेशली इनको जो कंपीटीटर है और यह जो टीवी है। इनको तो बर्बाद कर के छोडेंगे मुकेश भाई और Hotstar से तो ऐसा लगता है। कि मुकेश भाई ने पर्सनल खुन्नस खा रखी हैं। पहले उनसे डबल रेट में IPL के राइट्स खरीद लिए। फिर HBO उनके चैनल से गया जो इन्होंने अपने चैनल पर दबा लिया और उनका जो सबसे मेन आदमी था स्टार इंडिया का मिस्टर उदय शंकर जिन्होंने स्टार इंडिया को 13 साल में 1400 हजार करोड़ से 20 हज़ार करोड़ के लेवल तक पहुंचाया उस आदमी को भी उन्होंने अपनी तरफ कर लिया है।

How Jio Cinema is Killing OTT & TV? | Jio Cinema New Master Plan

JioCinema में और मिस्टर उदय शंकर जिन्होंने स्टार को स्टार बनाया। वह स्टार कि सभी स्ट्रेटजी जो उन्होंने Hotstar में लगाई थी। वो बिल्कुल वैसे ही बल्कि बड़े नेक्स्ट लेवल पर कॉपी करने वाले हैं JioCinema में और सामने कॉपी होती हुई दिख रही है और इनके पास एडिशनल क्या है। 15000 करोड रुपए का फंड हैं, जो अंबानी जी ने कहा कि भाई यह लो अगर तुम्हें खर्चे पानी की जरूरत पड़े तो प्लान बड़ा सिंपल टीवी को खत्म करो OTT को खत्म करो और अपने JioCinema को बनाओ नंबर वन लेकिन JioCinema यह सब कैसे करेगा। 

आखिर ऐसी कौन सी स्ट्रेटजी है जो स्टार इंडिया में उन्होंने लगाई थी? और अब JioCinema में वापस लगा रहे हैं मुकेश भाई जो भी करते हैं ना उस काम में कस्टमर को मजा बहुत आता है और कंपटीशन को रोना बहुत आता है ये Jio मे हम सब देख चुके हैं कि जैसे ही उनके एंट्री हुई हर आदमी कहने लग गया कि अब इंटरनेट भी ज्यादा मिलने लग गया और सस्ता भी मिले लग गया। लेकिन कंपटीशन एयरटेल को देखो vodafone-idea कैसे खून के आंसू रो रहे हैं, अब वहीं सेम काम JioCinema होने वाला है। 

किसी भी खेल को खेलने से पहले एक दमदार खिलाड़ी चुनना होता है और JioCinema के इस खेल के लिए मुकेश भाई ने मिस्टर उदय शंकर को चुना हैं थोड़ा ड्रामा क्रिएट करते हैं अभी कुछ समय पहले viacom18 जो कि मुकेश भाई की कंपनी है। ऑलरेडी मीडिया कंपनी चलाते हैं। बहुत सारा काम ऑलरेडी करते हैं। इनकी शिनियर लीडरशिप इनको मैसेज आया कि भैया यह जो मेकर चैंबर्स 6 नरीमन प्वाइंट मुंबई में एक बिल्डिंग हैं कारपेट टावर हैं लीजेंडरी वहां पर एक अर्जेंट मीटिंग है।

भैया सारे के सारे वहां पहुंचो पूरी सीनियर लीडरशिप वहां पर पहुंची तो वहां पर मिले भाई साब एक आदमी mukesh ambani son उनका नाम था aakash ambani Jio के चेयरमैन उन्होंने सारी टीम को बिठाकर बोला, देखो जी ऐसा हैं हम जिस फील्ड में ऑपरेट करते हैं। हमारा एकमात्र उद्देश्य हैं न. 1 बनना अब मुझे मिली है Jio की जिम्मेदारी तो मैं चाहता हूं कि जैसे Jio की सिम ने इंटरनेट को हर आखरी भारतीय तक पहुंचा दिया।


वैसे JioCinema इंटरटेनमेंट को हर आखिरी व्यक्ति तक पहुंचा दे और यह पहुंचाने की जिम्मेदारी हम दे रहे हैं। उदय अंकल को और उदय अंकल कौन थे, उसी मीटिंग में बैठे थे और पता चला कि भैया अब viacom18 के बोर्ड में उदय शंकर जी आ गए। अब उदय शंकर जी है कौन थोड़ा सा इतिहास बताते है? अच्छा सबसे पहले आप समझो कि viacom18 क्या हैं viacom18 एक कंपनी है जो मुकेश भाई की है। 

जो ऑलरेडी 46 चैनल चलाती है। colours इनका है, MTV इनका है, VH1 इनका है, कॉमेडी सेंट्रल इनका है और जो Voot ऐप आता है, वो भी इनका है यह तो ऑलरेडी कर रहे थे। अब JioCinema के साथ तो दमदार एंट्री और करने वाले है। गेम में तो पहले से ही थे। अब उदय शंकर जी की बात करते हैं। उदय शंकर जी मीडिया के वेक्टर हैं इनका जो पूरा करियर है वो मीडिया में ही गया है इन्होंने सन 2007 में स्टार इंडिया की बागडोर संभाली थी। 

तब उसका ग्रुप का जो टोटल गेम था। वो मात्र ₹1400 करोड़ का था फिर जब 2020 में इन्होंने कंपनी छोड़ी। तब तक वो हो चुके थे ₹20 हजार करोड़ के अरे जब इतनी सक्सेसफुल कंपनी स्टार है और वो ऑलरेडी नंबर वन है तो उसको छोड़ कर नये प्लेयर के साथ क्यों आना तो उसमें बात ऐसी हुई कि 2007 में जब कंपनी ज्वाइन की थी तो स्टार आता था। 

21st Century Filmes के अंदर जो कि थी रूपर्ट मर्डोक की और उनसे उनकी बहुत शानदार बनती थी। उन्होंने खुला छूट दे रखी थी कि जो करना वो तुम्हारे हिसाब से करो तुमको सब अलाउड हैं तो अपनी मस्ती में जी रहे थे लेकिन 2018 में कुछ फाइनेंशियल स्थिति खराब हुई रूपर्ट मर्डोक की उन्होंने 21st Century Filmes कंपनी जो स्टार की भी पैरंट कंपनी थी वो उन्होंने बेच दी डिजनी को अब डिज्नी ऐसी कंपनी है जो हेड क्वार्टर से चलती है वो कहती कि हम executiver को ज्यादा पावर नहीं देते हैं जो कुछ करना है जो डिसीजन लेना है।


हमसे पूछो अमेरिका हेड ऑफिस आओ बात करो, उदय शंकर ने कहां अपने को ये नहीं चाहिए कि हर चीज के लिए पूछना पड़े। तो जब 2018 में डिज्नी ने खरीदा तो एक दो साल उदय शंकर ने एडजस्ट किया फिर 2020 में इन्होंने कंपनी को छोड़कर जो पहली कंपनी के ओनर थे और रूपर्ट मर्डोक उनके ही बेटे जेम्स मर्डोक के साथ पार्टनरशिप में एक कंपनी डाल दी। Bodhi Tree Ventur अब सवाल आता है कि फिर Jio में कैसे आ गए यह एक्चुअली उदय शंकर जी ऑलरेडी MDA के खास है। MDA कौन? मुकेश धीरूभाई अंबानी इनके क्लोज एसोसिएट इनको MDA कहते है। 

मुकेश भाई ने कहा Bodhi Tree Ventur अलग से कंपनी डाल दी ऑनर बन गया मजा आ गया लेकिन करेगा क्या? बोले कि मीडिया के क्षेत्र में कुछ करुंगा क्रांति व्रांति लाऊंगा हां तो क्रांति व्रांति लाने वाला है तो क्रांति हमारे पास ही लेकर आजा तो उन्होंने कहा नहीं भाई साहब बात ऐसी है कि हम तो entreprenure बन गए अब हम एंप्लॉयी नही हैं किसी के हां तो तू entreprenure बने बने ही आजा। यह जो Bodhi Tree Ventur है। अपन क्या काम करते हैं JioCinema में मिलकर इन्वेस्ट कर लेते हैं। तो जियो रिलायंस से कंट्रीब्यूट किए ₹10840 करोड़ और इनके पास जो इन्वेस्टमेंट था वो था ₹4300 करोड का इन्होंने डाला एक कंपनी में उसका 13% शेयर उदय शंकर की कंपनी को मिले। उन्होंने कहा भैया ऐसा है। 

अभी जो viacom18 है ना इसमें 13% शेयर तुम्हारा भी है। अब तुम इसके भी मालिक हो गए। entreprenure थे। entreprenure बन गए। अब संभाल लो तो viacom18 में इनके शेयर भी आ गए। अब Skin in the game हैं कि भईया अब तुम भी मालिक और भाई को एक्सपीरियंस था ही और पैसे कितने हुए दोनों मिलाकर 15000 करोड रुपए से भी ज्यादा और अब गेम क्या है। बस एक टीवी को बर्बाद करेंगे। बाकी और OTT को बर्बाद करेंगे। और नंबर वन बनेंगे अब उदयशंकर कौन है, समझ में आ गया। 

ये क्यों आया यह भी समझ में आ गया लेकीन अब ये उदय शंकर करेगा क्या। तो भाई साहब उदय शंकर जी की जैसी एंट्री हुई है। JioCinema में इन्होंने कहा, देखो सबसे पहले चाहिए अपन को बहुत सारी ऑडियंस और बहुत सारी ऑडियंस मिलती है IPL में और जब इन्होंने star को ज्वाइन किया था तो star को भी यही सजेशन दिया था कि भईया एक काम करो। IPL के राइट्स खरीद लो जैसे ही इन्होंने खरीदा था। उसी समय Hotstar नंबर वन हुआ था।

jiocinema ipl match

सिर्फ इसी कारण से तो यहां आते ही इन्होंने कहा कि भईया यह स्ट्रेटजी करनी है फिर चाहे डबल दाम देने पड़े, लेकिन इन्होंने  डिजिटल राइट्स खरीद कर ही माने इन्होंने जब वहां पर IPL खरीदा था तो शुरुआत में पैसे नहीं रखे थे पहला IPL फ्री दिखाया था 2015 का जो वर्ल्ड कप था। वह भी फ्री दिखाया था। जनता लाने के चक्कर में यहां पर आकर इन्होंने क्या कहां यहां भी IPL फ्री दिखाएंगे। यहां पर फीफा वर्ल्ड कप हुआ था। 


वह भी फ्री दिखाया star में इन्होंने क्या किया था एक्सक्लूसिव डील साइन की थी एक्सक्लूसिव डील का मतलब होता है तुम हमारे साथ ही काम करोगे कहीं और नहीं जाओगे तो इन्होंने सलमान खान और अजय देवगन जैसे स्टार्स के साथ एक्सक्लूसिव डील साइन की कुछ 2 साल 3 साल की कि भईया इस समय तक सिर्फ हमारी पिक्चर करोगे और हमारे प्लेटफार्म पर आओगे और कही नही तो इसका मतलब सलमान खान और अजय देवगन का जो भी फैन है उसके पास Hotstar के अलावा कोई ऑप्शन ही नहीं है। कहां जाएगा भैया यही मिलती है। 

इनकी पिक्चरें क्योंकि डील एक्सक्लूसिव है। तो अब सेम चीजे अप्लाई कर रहे हैं JioCinema में ये लेकिन यहां पर एक कदम और आगे जा रहे हैं ये कह रहें कि मैं एक्टर्स के साथ तो डील करूंगा ही करूंगा। मैं तो प्रोड्यूसर्स के साथ भी करूंगा और मैं तो भैया डायरेक्टर के साथ भी करूंगा। मैं तो राइटर के साथ भी करूंगा। मतलब कि जो टॉप के राइटर है। टॉप के डायरेक्टर टॉप के प्रोड्यूसर्स सबसे डील कर लेगा। इसके दो फायदे हैं। पहला तुमको सब टॉप का माल मिल गया। दूसरा ये टॉप का माल कंपटीशन के एक्सेस से दूर हो गया। 

मान लो शाहरुख खान को JioCinema ने साइन कर लिया। इसका मतलब 3 साल तक तुम शाहरुख खान सिर्फ़ JioCinema पर देखोगे। उसके अलावा हैं ही नहीं, कहां जाएगी पब्लिक अच्छा ऐसा नहीं की ऐसी डील करेंगे ऐसी डील कर चुके है। Warner Brothers, Discovery, और HBO के साथ डील हो चुकीं है। कि अगले 3 साल तक तुम्हारा कंटेंट सिर्फ JioCinema और कहीं नहीं उसके अलावा अब एक चीज बची हैं किड का कंटेंट कि बच्चों के लिए कुछ नहीं है। तो बोले कि उसको भी लेकर आएंगे तो बच्चों का बहुत बड़े कंटेंट पर काम कर रहे है एनीमे वगैरह बहुत सारी चीजों की चर्चा चल रही। तो अब JioCinema पर किड का बहुत बड़ा कंटेंट आयेगा उसके अलावा हिंदी की मूवीज जितनी भी ओरिजिनल मूवीज है और रीजनल सिनेमा बंगाली, मराठी यह सब भी फ्री कर रखा है। 

अब इस समय Jio पर गेम सिंपल सा है कि भईया फुटफॉल बढ़ानी है जैसे Jio में फ्री करके क्या बोला जितने ज्यादा लोग आ सकते हैं Jio पर ले आओ फिर बाद में देखेंगे। या कम से कम मेरे पास आने का मतलब है। वहां से तो टूटा तो गेम क्या है की कंपटीशन से लोगों को खींच लाओ तो वह कमजोर होते जाएंगे। हम ताकतवर होते जाएंगे कमाने की बाद में सोचेंगे। जब उदय शंकर जी से पूछा गया कि भैया आपका कंपटीशन है किससे Hotstar से, netflix से, amozon से हैं किससे बोले की OTT वालो से तो है ही नहीं इनसे तो कभी भी आगे निकल जाएंगे मेरा मेन कंपटीशन टीवी से है। कि जो जनता आज टीवी देख रही है।


यह कल टीवी देखना बंद करके। सीधे हमारे पास आए क्योंकि क्रिकेट हमने दे दिया। बॉलीवुड हमने दे दिया पुरानी फिल्में हमने दे दी। नई फिल्में भी दे दी। रीजनल सिनेमा हमने दे दिया। स्पोर्ट्स हमने ने दे दिया। अब बचा क्या आदमी क्यों देखेगा टीवी और जो लेटेस्ट जेनरेशन है ये पुरी की पुरी जेनरेशन बिना टीवी देखे बड़ी हुई है पूरी जेनरेशन की आदत मोबाइल पर सब कुछ देखने की है। और टीवी में 2011 के बाद कोई नया इन्वेंशन आया ही नहीं 2011 में एचडी कर दिया था। 

एक नई चीज थी। उसके अलावा टीवी में कुछ नया ही नहीं हो रहा है। सब पुराना ही पुराना है। सारे चीज तो यही आ रहा है। तो कुल मिलाकर गेम और इसका रिजल्ट भी मिल रहा है। इस समय JioCinema ओटीटी की दुनिया में नंबर वन है। पिछले महीने का जो मंथली एक्टिव यूजर्स थे, वह थे 151 मिलियन थी यानि। 15 करोड़ लोग और उसके बाद सेकंड नंबर पर आता है। MX प्लेयर 112 मिलियन यानी 11 करोड लोग और वह तब है 

जब वह इतने सालों से एक्सिस्टेंस कर रहा है और हमेशा फ्री ही कंटेंट देता है तब जाकर भी वो जियो से सेकंड नंबर पर हैं और इनमें 4 करोड़ यूजर का फासला है Hotstar जो है वो एक जमाने में नंबर हुआ करता था कि ये IPL और HBO के बाद से गिरकर 88 मिलियन यानि 8 करोड़ 80 लाख पर रह गया और यह अंतिम सांसे गिन रहे। मेरे हिसाब से ये figure 6 महीने के अंदर 6 करोड़ से भी नीचे गिर जाएगा। जियो से सिर्फ़ एक ही तो प्लेटफॉर्म आगे हैं यूट्यूब जिसके 470 मिलियन यानि 47 करोड़ यूजर हैं वह 3 गुना है JioCinema से लेकिन अभी वह लड़ाई मुकेश भाई शायद बाद में लड़ेंगे। लेकिन इतना आसान नहीं होता चीजों को करना ये तो प्लानिंग है। 

देखिए कैसे पूरी होती है तो सबसे बड़ा चैलेंज इनके सामने कि यार सब कुछ तो फ्री ही दिए जा रहे है तो पैसे कैसे कमाओगे। तो उदय शंकर जी कहते हैं कि पहले आने दो कंजप्शन पहले आने दो आने दो लोगों को, पहले आने दो crowd को पैसों की कमाई तो बाद में भी देख ली जाएगी अभी जैसे बीच में इन्होंने HBO के कंटेंट के लिए ₹999 की फीस लगा दि। हो सकता है कि आगे इस तरह की फीस और लगा दे और अगर भैया इन्होंने फीस नहीं भी लगाई और आया भी नहीं इनके के पास तो करेंटली तो मुकेश भाई Add से पैसे कमा रहे हैं क्योंकि भारत की जनता कहती है। 

हमसे पैसे मत लो। ऐड चाहे कितने भी दिखा लो क्योंकि पैसा नहीं। टाइम बहुत है तो अभी Add sales जोर हैं पर आगे जाकर रेवेन्यू की और चीजें भी ऑप्शन लेकर आ रहा है। और इनको रेवेन्यू नहीं भी मिला ना भाई साहब घर की बात बताऊं मैं आपको इनके पास रिलायंस रिटेल इतना बड़ा इकोसिस्टम है। यह खुद की सभी कंपनियों से सपोज 20 करोड़ लोग आज 15 करोड़ हैं आगे जाकर 20 करोड लोग हो गए ये 20 करोड लोगों को अपने रिलायंस की ऐड दिखा दे या अपनी जिन जिन कंपनियों में इनवेस्टमेंट हैं उन्हीं की ऐड दिखा दे तो इसकी मार्केटिंग की मार्केटिंग फ्री और कई गुना रेवेन्यू निकल जाएगा तो मुकेश भाई के तो भैया दसों अंगुलिया घी में हैं। सर कढ़ाई में हैं। तो यह तो थी कैसे OTT और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को बदलने वाले हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ