aayushman card kaise banaen

दोस्तों आयुष्मान कार्ड बनाना हुआ और भी आसान मैं आज इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाला हूं कि आप घर से ही अपना aayushman card kaise banaen इस का कार्ड को बनाने के बाद आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। जिससे कि आप लोग सरकार की तरफ से ₹5 लाख तक ट्रीटमेंट भी पा सकते हो। 

अब तो सरकार की तरफ से नई स्कीम भी आने वाली है, कि जिन लोगों का राशन कार्ड पर नाम होगा। जब तक उन सभी का aayushman card नहीं बना होगा तब तक उन्हें राशन नहीं मिलेगा। तो दोस्तों अब आप लोगों को चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है कि अपना aayushman card kaise banaen एकदम सटीक जानकारी इस लेख के माध्यम से आप लोगों को प्रोवाइड की जाएगी। 

aayushman-card-kaise-banaen

जिससे कि आप लोग अपना आयुष्मान कार्ड बना भी सकते हैं, और डाउनलोड भी कर सकते हैं। और आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इस लेख में हम आपको राशन कार्ड के थ्रू आयुष्मान कार्ड बनाना बताएंगे जो की बिल्कुल आसान तरीका है। अगर आप लोगों का राशन कार्ड में नाम नहीं है तो चिंता ना करें। क्योंकि नाम से aayushman card kaise banaen उसका लेख मैं पहले से ही लिख रखा हूं, इस लिंक पर जाकर उसे आप पढ़ सकते हैं। तो इस लेख में हम राशन कार्ड के थ्रू आयुष्मान कार्ड को बनाने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं।


तो दोस्तों सबसे पहले आप लोगों को Google Play Store में जाना है और aayushman card सर्च करना है। आप सभी को इस लोगों वाले ऐप को Install करना है। या फिर आप लोग चाहे तो इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.beneficiaryapp पर क्लिक करके डायरेक्ट गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद आपको इस ऐप को ओपन करना है। 

ओपन करने के बाद आप सभी को select language का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आप क्लिक करके हिंदी में या फिर मराठी में इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप सभी को यह ऐप इंग्लिश में इस्तेमाल करना है, तो आप लोग बगल में Login के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्योंकि यह बाय डिफ़ॉल्ट इंग्लिश में ही होता है। 

आप लोग जैसे ही language को चूज करके login की ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप देखेंगे कि यह ऐप Operator पर select रहेगा लेकिन आप सभी Benificiary पर select करना हैं। फिर उसके बाद Ragisterd Mobile Number/user ID के नीचे अपना मोबाईल नंबर फिल (लिखना) करना हैं। ध्यान रहें कि यहां पर आप सभी को वही मोबाईल नंबर फिल करना हैं जो कि आपके आधार कार्ड के साथ लिंक होगा।


अगर आपको यह नहीं पता कि आपके आधार कार्ड के साथ कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है? तो उसे चेक करने के लिए मैं पहले से ही एक लेख लिख रखा हूं। जिसे आप यहां से क्लिक करके पढ़ सकते हैं। और जान सकते हैं कि आपका आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है। मोबाइल नंबर फिल करने बाद बगल VERIFY के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

जैसे ही आप VERIFY पर क्लिक करेंगे आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर 6 अंक वाला एक ओटीपी आएगा। जिसे आपको Enter Mobile OTP के नीचे फील करना होगा। फील करने के बाद आपको कैप्चा फील करना होगा। ध्यान रहे कि जो word कैपिटल है, उसे कैपिटल लिखना होगा। और जो word स्मॉल है उसे स्माल लिखना होगा। अगर कोई अंक है तो अंक लिखना होगा। कैप्चा फील करने के बाद नीचे की LOGIN के बटन पर क्लिक करना होगा। 

LOGIN पर क्लिक करने से पहले यह ध्यान रहे कि जो आपकी मोबाइल लोकेशन है वह चालू होनी चाहिए, अन्यथा आप LOGIN नहीं कर पाएंगे। LOGIN बटन पर क्लिक करते ही एक नई स्क्रीन Show होगी। तो इस वाली स्क्रीन में आप सभी को सबसे पहले State के सेक्शन अपना State चूज करना है। फिर Scheme के सेक्शन में PMJAY को चूज करना हैं। और Search By के सेक्शन में आपको Family Id चूज करना हैं। क्योंकि हमें आयुष्मान कार्ड राशन कार्ड के थ्रू बनाना है इसलिए हम फैमिली आईडी को चूज करेंगे।

aayushman-card-kaise-banaen

अब District के सेक्शन में अपना District चूज करना हैं। District को चूज करने के बाद फैमिली आईडी के सेक्शन में अपना फैमिली आईडी नंबर फील करना है। अब आप सोच रहेंगे की फैमिली आईडी नंबर क्या होता है, तो घबराइए बिल्कुल भी नहीं क्योंकी फैमिली आईडी नंबर वही होता है जो हमारे राशन कार्ड का नंबर होता है। जैसे ही आप अपना राशन वाला कार्ड ओपन करेंगे उसमें आपका राशन कार्ड नंबर लिखा होगा। 

अगर आपके पास में अभी राशन कार्ड नहीं है मेरा कहने का मतलब यह है कि बना हुआ है, लेकिन पास में नहीं है तो आप अपना राशन कार्ड नंबर ऑनलाइन भी पता कर सकते हैं। उसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर Mera Ration टाइप करेंगे तो इस Mera Ration वाला ऐप दिखेगा उसे आप इंस्टॉल कर लीजिएगा या फिर आप इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.onenationonecard पर जाकर भी उस ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं। इंस्टॉल करने के बाद ओपन कीजिए ओपन करने से पहले ध्यान रहें कि जो आपकी मोबाइल की लोकेशन हैं वो चालू होनी चाहिए। 

अन्यथा इस ऐप को आप ओपन नहीं कर पाओगे। जैसे ही इस ऐप को आप ओपन करेंगे तो आपको नीचे Mera Ration का Text दिखेगा उस पर क्लिक करना है। फिर उसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे लेकिन आपको सिर्फ Aadhar Seeding वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
जैसे ही आप Aadhar Seeding वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे।

पहला राशन कार्ड नंबर और दूसरा आधार संख्या तो आपको आधार संख्या वाले  ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्योंकि हमें अपना राशन कार्ड नंबर जानना है। अब हम अपनी आधार संख्या लिखेंगे और Sumbit  वाले बटन पर क्लिक कर देंगे। थोड़ी सी प्रोसेसिंग होगी फिर आपको Home State, Home District, Scheme, Card No, FPS ID, ONORC Eligibility यह सब शो होने लगेगा। और साथ ही साथ में जिन जिन लोगों का नाम आपके राशन कार्ड में जुड़ा हुआ होगा, उन सबका नाम भी शो होने लगेगा। ध्यान रहे कि आधार संख्या आप किसी का भी डाल सकते हैं। 


जिनका नाम आपके राशन कार्ड में नाम जुड़ा हुआ है। यह जरूरी नहीं कि जिनका आयुष्मान कार्ड बनाना है, सिर्फ उसी का आधार संख्या डालना है। अब हम यहां पर जो Card No. शो हो रहा है उसी नंबर को Family ID के सेक्शन में फिल कर देंगे। फिल करने के बाद Search पर क्लिक कर देंगे। सर्च पर क्लिक करते ही आपके राशन कार्ड में जितने भी लोगो नाम जुड़ा होगा, उन सब की लिस्ट शो हो जाएगी। 

आपके राशन कार्ड में जुड़े हुए जिन लोगों का आयुष्मान कार्ड बन चुका होगा, उनके नाम के निचे Approved शो होगा और उनके नाम के ठीक सामने Download Card शो होगा।
अगर आपका aayushman card नहीं बना हुआ होगा तो Approved की जगह शो होगा सो होगा। और Download Card की जगह eKYC का ऑप्शन शो होगा। तो अगर आपको अपना aayushman card बनाना है तो आप eKYC के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। जैसे ही आप eKYC के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने चार ऑप्शन खुलकर आ जायेगा।

Aadhar OTP, Finger Print, IRIS Scan, Face Auth इनमें से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करके आपको आयुष्मान कार्ड बनाना होगा। तो मैं आपको यहां पर रिकमेंड करना चाहता हूं कि आप लोग आधार ओटीपी वाले ऑप्शन को चूज करें। क्योंकि आधार ओटीपी वाला जो ऑप्शन है, वह कार्ड घर से बनाने का यह सबसे आसान तरीका है। तो हम जैसे ही आधार ओटीपी वाले ऑप्शन को चूज करेंगे, तो हमारे सामने वेरीफाई का ऑप्शन ओपन हो जाएगा। 

aayushman-card-kaise-banaen

तो हम VERIFY पर जैसे ही क्लिक करेंगे तो हमारे सामने एक consent पेज ओपन हो जाएगा। उस consent पेज को नीचे की तरफ स्क्रोल करेंगे तो हमारे सामने एक Yes, I Accept/ हां मैं सहमत हूं। check ✅ करने का ऑप्शन शो होगा। उसे पर check ✅ करने के बाद Allow पर क्लिक करना है। जैसे ही हम Allow पर क्लिक करेंगे तो हमारे मोबाइल पर दो ओटीपी आएंगे।
पहला Beneficiary's Aadhar OTP रहेगा। और दूसरा Beneficiary's Mobile OTP रहेगा। दोनों ओटीपी आपके मोबाइल पर आएंगे। उन दोनो ओटीपी फिल करना होगा। ओटीपी को फिल करते ही अगर आपका ओटीपी सही रहेगा, तो तुरंत Verify हो जाएगा। 

वेरीफाई होते ही आपसे एक फोटो मांगा जाएगा फोटो का जो आइकॉन होगा। उसके नीचे देखेंगे तो एक कैमरा का आइकॉन बना होगा। जैसे ही उस कमरे की आइकॉन पर क्लिक करेंगे, तो आपके मोबाइल फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा। अपनी फोटो को क्लिक करने के बाद अगर वह सही है तो सही ✔️ सही के आइकॉन पर क्लिक कर देना है। अगर आपकी फोटो जो है वह सही से क्लिक नहीं हो पाई है। तो आप कैंसिल के button पर क्लिक करके अपनी फोटो को फिर से क्लिक कर सकते हैं। फोटो के सही ✓ टिक मार्क पर क्लिक करके आप जैसे ही नीचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे तो आपको एक और मोबाइल नंबर फिल करने का ऑप्शन आएगा। 

आपको वहां पर मोबाइल नंबर फिल करने के बाद VERIFY पर क्लिक करना है। वेरीफाई पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को जैसे ही फिल करेगें आपका ओटीपी वेरिफाई हो जायेगा। ओटीपी वेरिफाई होते ही एक OK का आप्शन आएगा। उस OK के आप्शन क्लिक करेंगे। फिर उसके बाद Relationship with family head चुनेगे, मतलब जो भी मुखिया हैं आपके राशन कार्ड में, उनसे आपका क्या रिश्ता है? अगर आप खुद मुखिया हैं तो SELF चुनेंगे, या फिर आप मुखिया के बेटे हैं तो SON चुनेंगे - SELF, DAUGHTER, FATHER, HUSBAND, MOTHER, SON, WIFE ऐसे ही जो भी रिश्ता है मुखिया के साथ, आप उसी हिसाब से चुनेंगे। 


उसके बाद आपका डेट ऑफ बर्थ ऑटोमैटिक आ जाएगा, फिर अपना पिन कोड एंटर करना है, फिर उसके बाद Rural और Urban का ऑप्शन आएगा, जिसका मतलब यह है कि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आप Rural को चुनेंगे या फिर अगर आप शहरी क्षेत्र से हैं तो Urban को चुनेंगे, उसके बाद आपको अपना सब-डिस्ट्रिक्ट यानी कि तहसील चुनना है, फिर अपने Village का नाम। यह सब करने के बाद अब आपको Submit का बटन मिल जाएगा, अब उस पर क्लिक करना। क्लिक करते ही थोड़ी सी Proposing चलेगी, फिर आपकी e-KYC वह कम्पलीट हो जाएगी।

जैसे ही आपकी केवाईसी कम्पलीट हो जाएगी, वैसे ही आपको Successfully का मैसेज शो हो जाएगा, जिसमें लिखा होगा। e-KYC is completed. Please download the Ayushmann card after sometime इसके नीचे आपको "Okay" के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही App कार्ड डाउनलोड करने के लिए redirect हो जाएगा, लेकिन अभी जिस कार्ड का KYC पूरा हुआ है, उस कार्ड के लिए डाउनलोड कार्ड का ऑप्शन नहीं शो होगा, लेकिन Complete दिखाई देगा।

लेकिन जब तक डाउनलोड कार्ड का आप्शन शो नही होगा, तब तक आप इस कार्ड को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, उसके लिए आपको इस app को close कर देना है। आपको ऐप बंद करने के बाद फिर से ओपन करना हैं, ओपन करने के बाद भाषा को चूज करना हैं, फिर लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, फिर बेनेफिशियर को चूज करना होगा, मोबाइल नंबर फिल करना होगा, फिर वेरिफाई पर क्लिक करना होगा, वेरिफाई करते ही आपके मोबाइल पर OTP आएगा, उस OTP को mobile OTP के नीचे फील करना होगा, फिर उसके बाद Captcha को फिल करना होगा, कैप्चा फिल करने के बाद लॉगिन पर क्लिक कर देना होगा।

जैसे ही आप लॉगिन पर क्लिक करेंगे, आपको पहले की तरह "Search for Beneficiary" की स्क्रीन आ जाएगी, फिर आपको पहले की तरह State को चूज करना है, Scheme के सेक्शन में "PMJAY" को चूज करना है, "Search By" सेक्शन में Family ID और District के सेक्शन में अपने District को चूज करना है, और Family ID के सेक्शन में अपने Ration Card नंबर फिल करना है, इतना करने बाद "Search" के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप सर्च के आप्शन पर क्लिक करेंगे, आप देखेंगे कि जितने भी लोगों का नाम आपके राशन कार्ड से जुड़ा होगा, उन सभी का नाम शो होने लगेगा और जिसका आयुष्मान कार्ड आपने अभी अभी बनाया है, उस पर completed शो हो रहा था। लेकिन अब Download card शो हो रहा होगा तो अब कार्ड करने के लिए उनके नाम के सामने वाले "Download Card" पर क्लिक करना होगा।
जैसे ही आप "Download Card" पर क्लिक करेंगे, Authntication  नीचे चार options देखने को मिलेंगे। Aadhar OTP, Finger Print, IRIS Scan, Face Auth इन आप्शन में से आपको Aadhar OTP वाले आप्शन पर क्लिक करना है। 


जैसे ही आप Aadhar OTP वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके आधार के नंबर के 4 डिजिट शो होने लगेंगे, उसके बगल में एक "VERIFY" का विकल्प होगा, जिस पर क्लिक करना है। जैसे ही आप "Verify" वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक Consent का पेज ओपेन हो जाएगा, उसे नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपके सामने "Yes I Accept/हां, मुझे स्वीकार हैं।" को टिक मार्क करके "Allow" पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप "Allow" पर क्लिक करेंगे, थोड़ी सी प्रोसेसिंग चलेगी, फिर आपके मोबाइल पर दो OTP आ जाएंगे, एक beneficiary's Aadhar OTP और दूसरा beneficiary's mobile OTP। जैसे ही आप दोनों OTP को फील करेंगे, वैसे ही प्रोसेसिंग शुरू हो जाएगी, प्रोसेसिंग पूरी होते ही आपके सामने एक हरे रंग का Authentication You have sucessfully authenticated as family member. Massage शो होने लगेगा, उस पर आपको क्लिक करना है।

aayushman-card-kaise-banaen

क्लिक करते ही थोड़ी सी प्रोसेसिंग चलेगी, फिर उसके बाद जितने भी लोगों का नाम आपके राशन कार्ड में है, उनमें से जिनका आयुष्मान कार्ड बन चुका होगा, उन सभी का नाम शो होने लगेगा। उनमें से आपको जिनका आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना है, उनके नाम के ऊपर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, उनका आयुष्मान कार्ड शो होने लगेगा और जहां पर उनका आयुष्मान कार्ड शो हो रहा होगा, उसके नीचे आप तीन आइकॉन देखेंगे।

- एक डाउनलोड का आइकन होगा
- दूसरा प्रिंट का आइकन होगा
- तीसरा शेयर का ऑप्शन होगा

अगर आपके पास प्रिंटिंग मशीन है तो और आप चाहते हैं कि आपका कार्ड प्रिंट हो जाए, तो आप प्रिंट वाले आइकन पर क्लिक करेंगे। और अगर आप अपना कार्ड किसी को शेयर करना चाहते हैं, तो आप शेयर वाले आइकन पर क्लिक करके शेयर कर सकते हैं या फिर अगर आप चाहते हैं कि आपका जो कार्ड है वह डाउनलोड हो जाए आपके मोबाइल फोन में, तो आप डाउनलोड वाले आइकन पर क्लिक करेंगे।

उसे डाउनलोड कर सकते हैं, तो दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप लोग समझ चुके होंगे कि आप अपना आयुष्मान कार्ड जो सरकार की तरफ से ₹500000 तक का मुक्त ट्रीटमेंट के लिए बनाया जाता है, उसे घर पर ही कैसे बना सकते हैं। यह आपको भली-भांति पता चल गया होगा। इस लेख में बताई गई जानकारी किसी भी तरह से गलत नहीं है, कृपया इसे सही से पढ़ें और अपना आयुष्मान कार्ड बनाएं।

अगर आपको यह लग रहा है कि इस कार्ड की किसी और को जरूरत है, तो आप कृपया करके इसलिए को उसके साथ जरूर शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके साथ-साथ उन्हें भी पता चल जाए और वह भी इस लेख का फायदा उठा सके। 

ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए आप इस साइट को फॉलो भी कर सकते हैं। धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ