प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना 2024: नए आवेदन शुरू, नई लिस्ट जारी की गई


प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना 2024: नए आवेदन शुरू, नई लिस्ट जारी की गई

क्या आप भी पीएम आवास योजना के अंतर्गत अपना फॉर्म भरा है? और आप यह जानना चाहते हैं कि pm aawas ki list में आपका नाम शो हो रहा है। मतलब की जिन-जिन लोगों का आवास आने वाला है। 
उस लिस्ट में आपका नाम है, या फिर नहीं दोस्तों इस योजना के अंतर्गत जिन जिन लोगों ने फॉर्म फिल अप किया होता है। 

प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना 2024


उन-उन लोगों को इस योजना के तहत 1 लाख 20 रुपए की धनराशि दी जाती है। यह धनराशि आपको  एक साथ नहीं दी जाती है, बल्कि तीन किस्तों में दी जाती है। यह 1 लाख 20 हजार रुपए की जो धन राशि आपको ऐसे ही नहीं मिल जाती है, बल्कि इसके लिए आपको एक फॉर्म फिल करके इसे अपने ग्राम प्रधान या फिर ब्लॉक में जाकर जमा करना पड़ता है। इसमें कई सारे डॉक्यूमेंट लगते हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना में जरुरी दस्तावेज – 

1. आधार कार्ड, 
2. आप दोनों पति-पत्नी की फोटो, 
3. अगर आवेदक मनरेगा पंजीकृत है, तो उसका जॉब कार्ड नंबर
4. लाभार्थी के स्वच्छ भारत मिशन योजना की संख्या
5. बैंक खाते का विवरण


जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे। अगर आपने pm आवास योजना को फॉर्म फिल किया होगा तो, अगर आप इस फॉर्म को फिल नहीं किए हैं। लेकिन करना चाहते हैं, तो आप इस लिंक पर क्लिक करके उस लेख को पढ़ सकते हैं। जिसमें मैं पीएम आवास योजना का फॉर्म कैसे ऑनलाइन फिल किया जाता है। पूरी डिटेल्स में बताया हुआ हूं। फिर उसके बाद आपके ब्लॉक से आपके यहां जांच कर्मचारी आते हैं। और वह देखते हैं कि क्या आपको सच में आवास की आवश्यकता है या फिर नहीं जांच करने के बाद अगर उन्हें लगता है कि आपको सच में आवास की आवश्यकता है तो फिर आगे का जो काम होता है वह वो करते है।


प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना की तहत दी जाने वाली सहायता राशी – 

जिसके बाद आपको 1 लाख 20 हजार रुपये की धनराशि दी जाती है। जिससे आप अपना घर बनवा सकते हैं। ये नियम मैं  उत्तर प्रदेश के लिए बता रहा हूं, अगर आप किसी अन्य स्टेट से है तो हो सकता है। वाहा कुछ अलग नियम हो। तो चलिए देखते हैं कि PM आवास योजना की सूची में हमारा नाम शो हो रहा है। या फिर नहीं तो उसके लिए हमें कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा।


प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के लाभार्थी की सूची कैसे देखे?

Step 1 – इस योजना की वेबसाइट पर आना होता है।

pm-awas-plus-yojanagoogleyojana

Step 2 – इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमें MenuBar में Awaassoft वाले आप्शन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद इसमें Reports वाले आप्शन वाले पेज पर क्लिक करना होता है। 

pm-awas-plus-yojanagoogleyojana

Step 3 – इस पेज पर सबसे अंतिम आप्शन Social audit reports वाले आप्शन में Beneficiary details for verification पर क्लिक करना होता है। 

pm-awas-plus-yojanagoogleyojana

Step 4 – इसके बाद इस पेज पर आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लाक का नाम, गाँव का नाम और वित्त वर्ष का चुनाव करना होता है जिसके बाद आपका नाम शो होने लगेगा।

pm-awas-plus-yojanagoogleyojana

अगर आपका नाम नही शो हो रहा हैं और आपने फॉर्म भी भरा था तो आप अपने ग्राम प्रधान या फिर ब्लॉक में जाकर इस विषय में बात करे और उन्हें अपनी प्रॉब्लम बताएं।

 तो दोस्तों इस प्रकार आप अपने गांव की आवास लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। और अगर किसी और भी अपना नाम चेक हैं तो उसके साथ इस लेख को शेयर भी कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ