जॉब कार्ड कैसे बनाये ऑनलाइन अप्लाई 2024

job-card-kaise-banaye

जॉब कार्ड कैसे बनाये ऑनलाइन अप्लाई
card kaise banaye : मनरेगा के तहत काम करने के लिए और अकुशल काम को करने हेतु इच्छुक लोगों के लिए job card जारी किया जाता हैं। अगर आपका job Card अभी तक नहीं हैं, तो इसे अप्लाई करने के लिए आपको निर्धारित फॉर्म को फील  करने के बाद जरूरी डॉक्टमेंट इसके साथ अटैच करके इसे अपने ग्राम पंचायत में जमा करना होता है। और इसके बाद जॉच होने के बाद अगर आप सही पाए जाते हैं। तो आपका job Card 30 दिनों के अन्दर जारी कर दिया जाता है। और जल्द ही मिल भी जाता है।

इस कार्ड को बनवाने के बाद आपको भारत सरकार, महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत, आपको एक साल में 100 दिनों के लिए काम मिलता है। और इस महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत, किए गए कामों की राशि आपकी आपकी बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इस महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। क्योंकि उनके पास जॉब कार्ड नहीं है। इसीलिए आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पूरे विस्तार से बताने वाले हैं। कि आप किस तरह से अपना जॉब कार्ड बनवा सकते हैं। और इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें ?

जॉब कार्ड बनवाने के लिए आपको एक फॉर्म भरना पड़ता है। उस फॉर्म को भरने के बाद उस फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी अटैच करनी पड़ती है। यहां पर हम जॉब कार्ड की अप्लाई करने के लिए पूरी प्रक्रिया को बताने जा रहे है। आप इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ें। और जो बताया जा रहा है उसका पालन करें -

मनरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आपको सबसे पहले यहां पर क्लिक करके पीडीएफ में इस पंजीकरण फार्म को डाउनलोड करना होगा। या फिर आप किसी जन सेवा केंद्र वाले से भी ले सकते हैं।

  • फार्म को डाउनलोड करने के बाद या फिर जनसेवा केंद्र से लेने के बाद दिनांक, अपने जिला का नाम विकासखंड और ग्राम पंचायत का नाम भरे। 

  • आवेदन करने वाले का नाम, पता और परिवार के सभी सदस्य फार्म में विवरण भरे। 

  • फॉर्म को पूरी तरह भरने के बाद आवेदन करने वाले का हस्ताक्षर या फिर अगर वह अनपढ़ है तो अंगूठे का निशान लगाएं। 

  • फार्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज लगा दे।  (सारे दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई है) 

  • इस फॉर्म को पूरी तरह से तैयार करने के बाद अपने ग्राम पंचायत के कार्यालय में जमा कर दें। 

  • अब इसके बाद छानबीन समिति आवेदन की जांच करेगी, और आवेदन सही और दस्तावेज पूर्ण पाए जाने पर 30 दिनों में आपका जॉब कार्ड मिल जाएगा। 

  • अगर आप चाहे तो इस आवेदन को ग्राम पंचायत के अलावा, सीधे विकासखंड कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

जॉब कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

मनरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए कुछ दस्तावेजों की भी जरूरत होती है। नीचे सारे जरुरी दस्तावेजों की लिस्ट दी गई है। इन सारे दस्तावेजों को फार्म के साथ जमा करना है अनिवार्य होता है - 

  • आवेदकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो। 

  • आवेदकर्ता का आधार कार्ड की फोटोकॉपी। 

  • आवेदकर्ता का बैंक पासबुक की छायाप्रति। 

  • आवेदकर्ता का आधार कार्ड नहीं होने पर राशन कार्ड की फोटोकॉपी। 

  • आवेदकर्ता का वोटर आईडी कार्ड।

जॉब कार्ड बना है या फिर नहीं ऑनलाइन कैसे देखें ?

मनरेगा जॉब कार्ड को बनवाने के लिए सारे डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद छानबीन जांच समिति द्वारा आपका जॉब कार्ड 30 दिनों में जारी कर दिया जाता है। अगर आप ऑनलाइन देखना चाहते हैं, कि आपका जॉब कार्ड बना या फिर नहीं इसके लिए नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए हैं। जिनका आपको पालन करना होगा - 

  • आपको सबसे पहले मनरेगा की इस ऑफिसियल साइट पर आ जाना है। 

  • आपको Generate Reports के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • अपना स्टेट को चूज करना हैं। 

  • सर्च वाले बॉक्स में Financial Year को चुने फिर अपने जिला, अपने ब्लॉक और पंचायत का नाम चुने। फिर Procede वाले बटन पर क्लिक कर दे। 

  • आपको R1. Job Card Registration के इस 4. Job card/Employment Register वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

  • इस जॉब कार्ड वाली लिस्ट में अगर आपका नाम हैं, तो इसका मतलब यह हैं कि आपका job Card बन चूका हैं। 

  • अगर आपका नाम इस 6. Pending JobCard to be Verified ऑप्शन के अंदर शो हो रहा है तो इसका मतलब आपका जॉब कार्ड pending हैं।

सारांश –

जॉब कार्ड बनाने के लिए, नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर फॉर्म को डाउनलोड करें, या फिर दिए गए लिंक द्वारा इस फॉर्म को डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद इस फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी को सही तरह से भरे। भरने के बाद इसके साथ जरूरी कागजात को अटैच करे। अटैच करने के बाद इसे अपने ग्राम पंचायत कार्यलय या फिर विकासखंड में जाकर जमा कर दें। आपके आवेदन की जांच करने के बाद आपका जॉब कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

जॉब कार्ड कैसे बनाये, इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बहुत ही आसान तरीके से इस लेख के माध्यम से आपको बतायी गवी है। अब कोई भी जरूरतमंद आदमी इस लेख के माध्यम से बिना किसी परेशानी अपना जॉब कार्ड बनवा सकता है। अगर आपको जॉब कार्ड अप्लाई करने से रिलेटेड, या फ़िर कोई भी सवाल पूछना है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम उसका रिप्लाई जरूर देंगे।

अगर आप अपना जॉब कार्ड बनाने के ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो यहां पर क्लिक करके उस लेख को पढ सकते हैं। जिसके माध्यम से आप अपने जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने का जो तरीका है वह इस लेख में आपको बहुत ही आसानी तरीके से बताया गया है। तो आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस लेख को पढ़ सकते हैं। और अपने जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

तो दोस्तों आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है। जिसको जॉब कार्ड की जरुरत हैं। और आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताएं। धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ